पोषण ट्रैकर एप में कम फीडिंग पर डीपीओ से लें स्पष्टीकरण: डीएम – पोषण वाटिका की निगरानी के लिए समिति का किया जाये गठन – जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जेंस विभागों की हुई मासिक समीक्षा बैठक

फतेहपुर। जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जेंस विभागों की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने पोषण के कन्वर्जेंस से संबंधित सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, किशोरियों, बच्चों को वितरित किए गए पोषाहार को पोषण ट्रैकर एप में शत प्रतिशत फीड कराये जाने के निर्देश दिये।
डीएम ने कहा कि जिन विकास खंडों के पोषण ट्रैकर एप में फीडिंग 50 प्रतिशत से कम है उनके सीडीपीओ से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। उन्होनें कहा कि शासन की मंशानुरूप आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिका तैयार की जाये और शासन द्वारा तय निर्धारित मानक के अनुसार ही बनाई जाये। पोषण वाटिका की निगरानी के लिए समिति का गठन किया जाये। आंगनबाड़ी केंद्रों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण मानक के अनुसार बनाया जाये। इसके लिए लघु सिंचाई के अभियंता अपने स्तर से अपने अधीनस्थों की ड्यूटी लगा दें और शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप कार्य योजना बनाकर कार्य पूर्ण कराया जाये। आंगनबाड़ी केंद्रों में जिन उपकरणों/सामग्री की आवश्यकता है या नहीं है तो सर्वे कराकर सूची बनाकर क्रय समिति का गठन कर क्रय किया जाये। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर ई-कवच की फीडिंग के लिए सीडीपीओ और खंड विकास अधिकारी आपस समन्वय बनाकर एएनएम का प्रशिक्षण करा लें ताकि पोर्टल पर सही सूचना फीड हो सके। उन्होंने कहा कि जनपद को कुपोषण मुक्त बनाये जाने की संकल्पना के आवश्यतानुसार कार्य योजना बनाकर जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जायें। 14 वर्ष की आयु की किशोरियों को पोषण ट्रैकर में नियमानुसार कार्यवाही करके जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि चिन्हित सैम, मैम बच्चों को समय से पोषाहार, दवाएं देने के साथ ही अभिभावकों को बच्चों के खान पान पर ध्यान रखने के लिए जागरूक करने के साथ ही निगरानी भी रखे। बीएचएनडी सेशन को रोस्टर के अनुसार चलाया जाए, साथ ही सभी जांचे समय से करायी जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, डीसीएनआरएलएम, डीसी मनरेगा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित समस्त सीडीपीओ व अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.