ईदुल अजहा की नमाज में अमन-चैन के लिए उठे लाखों हाथ – ईदगाह समेत अन्य मस्जिदों में हुई नमाज, बच्चों में दिखा उत्साह – सुरक्षा व्यवस्था के लिए चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा पीएसी बल – ऐसा कोई कार्य न करें नौजवान जिससे कौम हो बदनाम: शहरकाजी

फतेहपुर। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में ईदुल अजहा का त्योहार मनाते हुए दिन भर कुर्बानियों का दौर चला। ईदगाह के अलावा मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भारी संख्या में शिरकत कर नमाज अदा की। देश में शांति और सौहार्द के साथ भाईचारे के लिए दुआ की गई। बाद में एक-दूसरे के गले मे मिलकर मुबारकबाद दिए जाने का सिलसिला जारी रहा। बच्चों मे खासा उत्साह रहा। बड़ों को पीछे करते हुए उन्होनें भी गले मिलकर एक दूसरे को बधाईयां दी।
ईदुल अजहा के त्योहार के मौके पर सुबह ईदगाह में भारी संख्या में लोग पहुंचे। शहरकाजी शहीदुल इस्लाम अब्दुल्ला ने मौजूद लोगों को ईद की नमाज पढ़ाई तत्पश्चात देश में अमन-चैन की दुआ की। उन्होनें कहा कि हर पर्व एकता और शांति का संदेश देते हैं इन्हें मिल-जुलकर मनाना चाहिए। मुस्लिम समाज के युवा ऐसा कोई कार्य न करें जिससे कौम की बदनामी हो। ईमानदारी के रास्ते पर चलें, दूसरों की खिदमत करें। जिससे दूसरे समाज के लोगों के बीच इस्लाम की अच्छी छवि सामने आये। इसी तरह पनी मोहल्ले स्थित बंदगी मियां की मस्जिद में काजी-ए-शहर कारी फरीद उद्दीन कादरी ने मौजूद मुस्लिम समुदाय को ईदुल अजहा की नमाज पढ़ाई। नमाज अदा करने के बाद अभिभावकों संग बच्चों ने ईदगाह में लगे मेले में अपनी मन पसंद चीजों की जमकर खरीददारी की। वहीं पूर्वान्ह आठ बजे के बाद घरों में कुर्बानियों का दौर चला जो देर शाम तक जारी रहा। घरों में पहले सेवइयों का दौर चला और बाद में देर शाम कुर्बानियों के बाद लोगों के घर-घर मिलने का सिलसिला शुरू हुआ। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से ईदगाह समेत शहर के प्रमुख चैराहों पर पीएसी बल की तैनाती रही। उधर जिलाधिकारी श्रुति, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह समेत अन्य अधीनस्थ अधिकारियों ने नमाज के दौरान ईदगाह पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। नगर पालिका परिषद की ओर से लगाये गये कैंप में सदर विधायक चंद्र प्रकाश लोधी, चेयरमैन राजकुमार मौर्या के अलावा सपा के जिला महासचिव चैधरी मंजर यार, जगदीश उर्फ जालिम सिंह एडवोकेट के अलावा कई सभासदों ने शहरकाजी समेत अन्य लोगों को गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद पेश की। कुल मिलाकर जिले में शांतिपूर्वक माहौल के बीच ईदुल अजहा का पर्व सम्पन्न हो जाने पर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।
इनसेट-
शरारती तत्वांे के बहकावे में न आयें लोग: कारी फरीद


फतेहपुर। शहर काजी कारी फरीद उद्द्दीन कादरी ने बंदगी मिया की मस्जिद में ईदुल अजहा की नमाज पढ़ाने के पूर्व अपनी तकरीर में कहा कि हम सबको मिलाकर राष्ट्र का वजूद है। मुल्क में विभिन्न जाति, धर्म, आस्था के लोग निवास करते हैं। इसके बाद भी यह अखंड भारत है। हमारे प्यारे हिन्दुस्तान में हर धर्म के लोगों को अपने धर्म की शिक्षा तथा अपनी उन्नति के लिए काम करने की संवैधानिक आजादी है। ईदुल अजहा के पावन अवसर पर उन्होंने लोगों को संकल्प दिलाया कि जिस तरह पैगम्बर इब्राहीम, पैगम्बर इस्माईल व मां हाजरा ने शौतान की बात न मानकर राहे हक में अल्लाह की खुशी के लिए जानी-माली कुर्बानी पेश की उसी तरह हमें भी चाहिए कि सच को बचाने के लिए असमाजिक, शरारती तत्वों के बहकावे में न आएं। जनपद, राज्य व देश ही नहीं बल्कि विश्व बंधुत्व व भाइचारे की कोशिश करें। उन्होंने नमाज पढ़ाने के बाद देश की सुरक्षा, समृति व भाईचारा कायम रखने की दुआ की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.