सोनेलाल पटेल की जयंती में गृहमंत्री बोले-पिछड़ों को सबसे ज्यादा नौकरी भाजपा सरकार में मिली, लखनऊ में अमित शाह ने कहा-2024 में अपना दल और निषाद पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे

 

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रविवार को सोनेलाल पटेल की जयंती मनाई गई। मुख्य अतिथि गृहमंत्री अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने सोनेलाल को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर अमित शाह ने कहा, ” हमारी सरकार ने सबसे ज्यादा पिछड़ों को नौकरी देने का काम किया है।

पहली बार दलित समाज से 27 मंत्री बने हैं। जो मोदी जी के साथ काम कर रहे हैं। कोटा में 27 प्रतिशत आरक्षण देना हो, ओबीसी की पूरी फीस माफ करना हो या और गरीबों की मदद करना हो, ये सभी काम हमारी सरकार ने किया है। हमारी सरकार स्कूली बच्चों के खाते मे पैसा भेज रही है।

गृहमंत्री ने कहा, “बीजेपी के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से सोनेलाल पटेल की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। सोनेलाल पटेल ने पिछड़ों के लिए हमेशा काम किया। सोनेलाल पटेल ने तमाम संघर्षों के बावजूद पिछड़ों की लड़ाई जारी रखी। 4 चुनाव.(दो लोकसभा और दो विधानसभा) में मिलकर अपना दल और बीजेपी ने लड़ा और जीता भी है।

गृहमंत्री ने कहा, “मैं अपने दल के सभी कार्यकर्ताओं से अपील करने आया हूं कि अपना दल, निषाद और बीजेपी तीनों मिलकर 2024 लोकसभा चुनाव में कमल खिलाने का काम करना है। सभी सीटें जीतना है। बीजेपी सरकार में यूपी का चौतरफा विकास हुआ है। सीएम योगी ने यूपी का कायाकल्प किया। यूपी की कानून व्यवस्था को पटरी पर लाया है।”

सीएम योगी ने कहा, “कल्पना कीजिए 30 वर्ष पहले जिन मुद्दों को लेकर सोनेलाल पटेल ने संघर्ष किया था। पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ साल में उन्हें साकार किया गया। सामाजिक न्याय को साकार करने का काम पीएम मोदी के नेतृत्व में किया गया। नए भारत को लेकर सोनेलाल पटेल ने जो सपना देखा था। उसमें इन नौ साल में प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज को सोनेलाल पटेल के नाम पर किया गया। कश्मीर के अंदर बाबा बर्फानी की यात्रा आज सुगमता से निकल रही है।”

अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, “2014 के अब तक यूपी में अपना दल एस और बीजेपी का गठबंधन बरकरार है। यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला गठबंधन है। यह सब अमित शाह के समय रहते हुए संभव हुआ है।”

अपना दल (एस) के प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि डॉ. सोनेलाल पटेल की जयंती समारोह के अवसर पर दो जुलाई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘जन स्वाभिमान दिवस’ समारोह का आयोजन किया गया है। गृहमंत्री अमित शाह समेत अन्य भाजपा के दिग्गज इसमें मौजूद हैं। दूसरे आयोजन में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव समेत समाजवादी नेता मौजूद हैं।

डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना चार नवंबर 1995 को की थी। इसके पहले डॉ पटेल बहुजन समाज पार्टी में प्रमुख कुर्मी नेता के रूप में स्थापित थे। 17 अक्टूबर 2009 को डॉक्टर पटेल का निधन हो गया और उसके बाद दल का नेतृत्व उनकी पत्नी कृष्णा पटेल ने संभाला। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में अपना दल ने पीस पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा और 403 सीटों में दो सीटों पर जीत मिली जिसमें अनुप्रिया पटेल भी पहली बार विधायक चुनी गयीं। इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अपना दल का भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन हुआ और चुनाव में अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र से सांसद चुनी गईं।

अपना दल से प्रतापगढ़ में कुंवर हरिवंश सिंह भी चुनाव जीते। अनुप्रिया केंद्र में मंत्री भी बनीं लेकिन इसी बीच मां-बेटी की राजनीतिक रार जगजाहिर हो गयी। बाद में यह दो गुटों में बंट गया। अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व अनुप्रिया पटेल कर रही हैं जिनकी पार्टी में उनके समेत दो सांसद हैं और राज्‍य विधानसभा और विधान परिषद में उनके दल का प्रतिनिधित्व है। अनुप्रिया का भाजपा से गठबंधन बरकरार है। जबकि अपना दल (कमेरावादी) का नेतृत्व कृष्णा पटेल के हाथों में है और उनका सपा से गठबंधन है।

पल्लवी पटेल सिराथू से सपा की विधायक हैं। पार्टी के दोनों गुटों ने भी प्रतिद्वंद्वी गुटों के साथ गठबंधन कर लिया है। पल्लवी पटेल ने 2022 के उप्र विधानसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार के रूप में सिराथू विधानसभा सीट से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया था। अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

सोनेलाल पटेल का जन्म कन्नौज जिले के ग्राम बुगलयी में एक किसान परिवार में दो जुलाई 1950 को हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में किसानों, गरीबों और कमेरा समाज के उत्थान के लिए हमेशा संघर्ष किया। 17 अक्टूबर 2009 को एक सड़क दुर्घटना में उनका देहांत हो गया था। चार नवंबर 1995 को उन्होंने पार्टी का गठन किया था।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.