आईएमए इटावा ने धूमधाम से मनाया डॉक्टर्स डे

 

 

व्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज वाणी इटावा।आईएमए इटावा ने आईएमए के पक्का तालाब स्थित सभागार में डॉक्टर डे धूमधाम से मनाया।समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में प्रो.डा.रमाकांत यादव प्रति कुलपति यूपी मेडिकल यूनिवर्सिटी सैफई इटावा,अध्यक्षता आईएमए इटावा के अध्यक्ष डॉ.एस.सी.गुप्ता तथा सचिव डॉ.डी.के.सिंह ने मंच का संचालन किया। आईएमए इटावा के अध्यक्ष तथा मेडिकल यूनिवर्सिटी सैफई के प्रति कुलपति ने डॉ.बी.सी.रॉय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन करके उनको नमन किया।आईएमए इटावा के सचिव डॉ.डीके सिंह ने बताया कि भारत में डॉक्टर्स डे की शुरुआत 1991 में 1 जुलाई को भारत सरकार के आदेश पर हुई थी। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई डॉक्टर्स डे स्वतंत्रता सेनानी महान चिकित्सक बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री भारत रत्न सम्मानित डॉक्टर विधान चंद्र राय के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है।
समारोह के मुख्य अतिथि प्रति कुलपति प्रोफेसर डा.रमाकांत यादव ने बताया कि डॉक्टर बी.सी. रॉय एक विलक्षण प्रतिभा के धनी थे,उन्होंने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान दिया।आईएमए के अध्यक्ष डॉ.एस.सी.गुप्ता ने डॉ. बी.सी.रॉय के आदर्शों पर सभी डॉक्टर्स को चलने की सलाह दी। आईएमए यूपी के अध्यक्ष डॉ.एम.एम.पालीवाल,डॉ.संजीव यादव ने डॉ.बी.सी.रॉय के जिंदगी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला तथा सभी चिकित्सकों को डॉ.बी.सी. रॉय के सुझाये हुए रास्ते पर चलने की सलाह दी।
समारोह में डॉ.के.एस.भदोरिया, डॉ.दीप किरण,डॉ.अनिल कुमार, डॉ.मन्यू गुप्ता,डॉ.अर्चना गुप्ता, तथा डॉ.एसएन यादव को चिकित्सा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया।इस समारोह में डॉ.श्रीनाथ मेहरोत्रा,डॉ.सी.एस.दुबे,डॉ.मनोहर सिंगल,डॉ.वी.के.गुप्ता,डॉ.आई.के. शर्मा,डॉ.रविंद्र यादव,डॉ.हिमांशु यादव,डॉ.शोभित मेहरोत्रा.डॉ. किरण सक्सेना डॉ.ममता सिंह,डॉ. रजनी रावत व डॉक्टर पूनम की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.