वरिष्ठ नाट्य अभिनेता नवीन चंद्रा को नाटक के क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु राष्ट्रीय सीनियर फैलोशिप 2021-22 भारत सरकार द्वारा प्राप्त हुआ 

रोहित सेठ

 

 

 

 

 

 

वाराणसी। 3 जून।

बनारस की सुप्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्था गोकुल आर्ट्स से रंगमंच कि यात्रा गुरु नाट्यश्री मोतीलाल गुप्ता जी के सानिध्य में शुरू हुई, वह आज भी अनवरत चल रही है। शुरुआत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से हुई। शहर की नाट्य संस्था प्रेरणा कला मंच से जुड़कर तकरीबन 5000 से ज्यादा नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुतियों में बतौर अभिनेता भारत विभिन्न राज्यों के गावों, चौपालो, स्कूल-कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों में किया।

इसके साथ ही साथ गोकुल आर्ट्स के पूर्णकालिक नाटक- ‘सुदामा जी दिल्ली आए’, ‘इतिहास गवाह है’, ‘टकासुर’, ‘पंछी रोते हैं’, ‘स्याह हवी’, ‘एक कबीर की हत्या’, आदि दर्जनों नाटकों में बतौर अभिनेता अभिनय किया। गोकुल आर्ट्स के वरिष्ठ कलाकार व नाट्य निर्देशक नाट्यश्री मोतीलाल गुप्ता तथा श्री राजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में अभिनय को सूक्ष्म रूप से जानने का मौका मिला।

भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ में रॉयल अकादमी आफ ड्रैमेटिक आर्ट्स लंदन (राडा) से उपाधि प्राप्त निर्देशक इमोजी बटलर के साथ ‘मच एडीओ अबाउट नथिंग’ शेक्सपियर के नाटक में भी काम किया।

बनारस के सुमित श्रीवास्तव, वर्तमान में भारतेंदु नाट्य अकाडमी के प्रोफेसर के निर्देशन में ‘अंधायुग’, ‘चेरी का बगीचा’, ‘गेशे चंपा’, ‘महामना’, इत्यादि नाटकों के 50 से अधिक प्रस्तुति करने का मौका मिला। थिएटर ओलंपियाड, अहमदाबाद में ‘महामना’ की प्रस्तुति को सराहा गया।

इसी वर्ष भारत रंग महोत्सव, भारंगम, भोपाल भवन में हंसूली का शानदार प्रदर्शन हुआ जिसमें अभिनेता के तौर पर मुझे काफी सराहा गया। 1 जनवरी को उदयपुर शिल्पग्राम में भी हंसूली का प्रदर्शन हुआ था और लखनऊ में संगीत नाटक एकेडमी में इंद्रधनुष महोत्सव में भी हसूली का शानदार प्रदर्शन हुआ। जिसका निर्देशन आजमगढ़ के राजकुमार शाह ने किया था।

मेरी यह रंग यात्रा अनवरत ऐसे ही जारी रहे। मुझे ‘राष्ट्रीय सीनियर फेलोशिप 2021-22’ प्रदान करने के लिए ‘सीसीआरटी, कल्चरल मिनिस्टर ऑफ इंडिया, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’, को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ।

इस रंग यात्रा में मैं अपने सभी गुरुजनों, शिक्षकों, वरिष्ठ रंग मित्रों, जूनियर रंग मित्रों और सबसे महत्वपूर्ण हमारे प्यारे दर्शक जिनके अमूल्य योगदान के बगैर यह रंग यात्रा जारी नहीं हो सकती थी। सभी को दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.