स्वर्गीय लक्ष्मी देवी स्मृति समर कैरम लीग का रंगारंग समापन सम्पन्नन, गौरव गुप्ता और अश्वनी चक्रवाल की जोड़ी ने पुरुष युगल का खिताब जीता ।

रोहित सेठ

 

 

 

मन्तसा इकबाल और गौरव गुप्ता को दोहरा खिताब महिला एकल, और महिला युगल दोनों फाइनल जीता 

 कृष्ण दयाल यादव पुरुष एकल और मन्तसा इकबाल महिला एकल विजेता बनीं  

मन्तसा और अंजलि केशरी महिला युगल विजेता 

गौरव गुप्ता और रितम्भरा की जोडी मिश्रित युगल विजेता 

वाराणसी, 9 जुलाई। वाराणसी कैरम एसोसिएशन और पटेल स्पोर्टिंग क्लब के संयुक्त तत्वाधान में में पिछले उनतीस दिनों से ईंगलिसियालाइन के *चन्द्रा त्रिपाठी स्मृति क्रीडा कक्ष में * चल रही *स्वर्गीय लक्ष्मी देवी स्मृति समर कैरम लीग का आज सिंह निकेतन मलदहिया में रंगारंग समापन हो गया,

समापन और पुरस्कार वितरण से पूर्व प्रतियोगिता के पांचो फाइनल मैच खेले गये ।  जिनके परिणाम इस प्रकार रहे =

मिश्रित युगल में गौरव गुप्ता और रितम्भरा की जोड़ी ने शिवदयाल यादव और आर्या यादव के युगल को दो सीधे सेटों में 25=06 23=10 से हराकर मिश्रित युगल का विजेता होने का गौरव प्राप्त किया , जब कि महिला युगल में मन्तसा इकबाल और अंजली केशरी की नम्बर वन जोड़ी ने कामना गुप्ता और रितम्भरा की सशक्त जोड़ी को एकतरफा मुकबले में 25=04, 25=05 से पराजित करके महिला का मुकबला जीत कर दोहरा खिताब अपने नाम कर लिया ।

महिला एकल में जिले की नंबर वन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मन्तसा इकबाल ने जिले की दूसरे नम्बर की राष्ट्रीय खिलाड़ी अंजलि केशरी को तीन सेटों में 01=25,18=05 और 23=01 से पराजित करके महिला एकल विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया, फाइनल मैच का पहला सेट जीत कर अंजली केशरी ने मैच को संघर्षपूर्ण बनाने का प्रयास जरूर किया पर बाकी के दोनों सेटों में अंजलि ने अपनी लय को एकदम से खो दिया परिणाम स्वरूप मन्तसा ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुये बाकी के दोनों सेटों को आसानी जीत कर मैच को 2=1 से अपने पक्ष में कर लिया ।

पुरुष एकल के फाइनल में द्वितीय नामांकित नेशनल प्लेयर गौरव गुप्ता और जिले के नम्बर वन को हराकर फाइनल में पहुंचे अत्यंत प्रतिभाशाली खिलाड़ी कृष्ण दयाल यादव के बीच का मुकाबला बेहद रोचक रहा पहला सेट कृष्ण दयाल यादव ने 23=14 से जीता तो दूसरा सेट गौरव गुप्ता ने 25=12 से जीत कर मैच को बराबरी पर ला दिया , अंततः तीसरा और निर्णायक सेट कृष्ण दयाल ने 25=10 से जीत करके एकल चैम्पियन का खिताब अपने नाम कर लिया ।

पुरुष युगल में गौरव गुप्ता और अश्वनी चक्रवाल की जोड़ी ने अभिषेक विश्वकर्मा और झुन झुनझुन गुप्ता की जोड़ी को तीन सेटों में 10=25, 17=10 और 25=10 से पराजित कर युगल स्पर्धा के विजेता बने ।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्वान्ह *सिंह निकेतन मलदहिया * में पहले 11 बजे से दोनों वर्गो के *एकल फाइनल * खेले गये , उसके बाद महिला पुरूष दोनों वर्गों के युगल फाइनल मैच खेले गये , जब कि मिश्रित युगल का फाइनल मैच कल सायं ही सम्पन्न करा लिया गया था ।

फाइनल मैचों की समाप्ति के तुरंत बाद प्रतियोगिता के सभी स्पर्धाओं का पुरस्कार वितरण और समापन समारोह संपन्न हुआ । जिसमें मुख्य अतिथि * उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के प्रधान संरक्षक और आल इन्डिया कैरम फेडरेशन के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर अशोक कुमार सिंह ने मिश्रित युगल और युगल स्पर्धा के विजेता उपजेता सहित प्रथम चार स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों और पुरुष एकल और महिला एकल स्यर्धा में विजेता उपनेता सहित प्रथम आठ स्थान पर रहने वाले खिलाडियो को ट्राफी देकर पुरस्कृत किया।

डॉक्टर सिंह ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में तकनीकी के साथ-साथ अभ्यास की निरन्तरता और एक सुदृढ़ मन की आवश्यकता होती है और यह गुण केवल खेल की ही दुनिया में नहीं बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में बहुत उपयोगी होता है। कैरम जैसा खेल विचारों की एकाग्रता और लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता और जीवन में अनुशासन भी सिखाता है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री बैजनाथ सिंह ने कहा कि जीवनदीप शिक्षण संस्थान, सिंह मेडिकल एवं रिसर्च सेंटर ने वाराणसी में कैरम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में अद्भुत योगदान किया है, जिसके लिए कैरम जगत इन दोनों संस्थानों और इनके चेयरमैन उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के प्रधान संरक्षक डॉ अशोक सिंह और डॉ अंशु सिंह का हमेशा आभारी रहेगा।

कार्यक्रम का संयोजन संचालन उत्तर प्रदेश कैरम एसोसिएशन के संयुक्त सचिव अशोक कुमार सिंह ने किया जब कि टूर्नामेंट रिपोर्ट चीफ रेफरी रमेश कुमार वर्मा ने और धन्यवाद ज्ञापन रवी आर्या ने किया ।

मैचों का संचालन आयोजन समिति के अध्यक्ष बैजनाथ सिंह तथा सचिव अश्वनी चक्रवाल की देखरेख में प्रधान निर्णायक रमेश कुमार वर्मा और सहायक रवि आर्या के नेतृत्व में निर्णायक, अशोक सिंह, रेणुकाराय, अभिषेक विश्वकर्मा, सन्दीप यादव श्रीप्रसाद सोनी , हरियाली सिंह, दीपाली यादव, वैभव नारायणसिंह, ने किया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.