सपने में आए राम तो नोएडा से 700 किमी. दूर अयोध्या के लिए दौड़ी कोमल

कानपुर:  कभी मैदान पर अभ्यास के लिए जाने तक के पैसे न होने के कारण निराश होकर एथलीट बनने के सपने को भी छोड़ने की ओर कदम बढ़ा दिए थे। लेकिन, कोच की मदद ने पूरे जीवन के लक्ष्य को ही बदल दिया और आज कोमल तलवार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड व धर्म को खेल से जोड़ने के उद्देश्य से नोएडा से अयोध्या तक 700 किमी. की दूरी दौड़कर तय कर रही हैं।

इसी कड़ी में कोमल तलवार उर्फ तेज गुरुवार की दोपहर कानपुर के कल्याणपुर के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान में पहुंचीं। यहां पर संस्थान के निदेशक नरेंद्र मोहन ने उनका स्वागत किया। गाजियाबाद के भोपूपुरा के रहने वाले सफाई कर्मचारी विनोद कुमार की बेटी कोमल ने बताया कि 2021 में इंटर की पढ़ाई करने के दौरान उन्होंने एथलीट बनने की ओर कदम बढ़ाया। घर से मैदान 28 किमी. दूर था और आर्थिक तंगी भी थी।

ऐसे में कोच राजेंद्र यादव ने फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करवाया। खुद उसे ट्रेनिंग देनी शुरू की। कोमल बताती हैं कि एक दिन मुझे सपने में भगवान राम व रामलला मंदिर के दर्शन हुए। इस पर उन्होंने अयोध्या तक दौड़ लगाकर धर्म व खेल को जोड़ने का संदेश देने का सोचा। कोमल ने बताया कि उन्होंने 12 जुलाई को नोएडा से दौड़ना शुरू किया था।

इस दौरान वह फरीदाबाद, वृंदावन, मथुरा, आगरा, इटावा के बाद शहर पहुंची है। यहां से शाम को लखनऊ, सीतापुर होते हुए 23 जुलाई को अयोध्या पहुंचेगी। उनका अगला लक्ष्य पांच हजार किमी. तक का रिकॉर्ड बनाना है। इसमें वह श्रीलंका से अयोध्या तक अक्तूबर में दौड़ेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.