इंटरनेशनल टेम्पल्स कन्वेंशन और एक्सपो (आईटीसीएक्स) 2023 मंदिर इकोसिस्टम के लिए नवाचार की क्राँति लाने का माध्यम रहा

रोहित सेठ

 

 

 

 

 

वाराणसी: दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल टेम्पल्स कन्वेंशन और एक्सपो (आईटीसीएक्स) 2023 का आज वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सफलतापूर्वक समापन हुआ।

दुनिया की अपनी तरह के इस पहले कार्यक्रम में 32 देशों और 250 से अधिक प्रसिद्ध मंदिरों के लगभग 1098 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया, जिसका उद्देश्य मंदिर इकोसिस्टम के संगठन, प्रबंधन और प्रशासन का समर्थन और उत्थान करना है। हिंदू धर्म, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म सहित विभिन्न धर्मों के भक्ति संस्थानों के प्रतिनिधियों ने 37 सत्रों में भाग लिया, जिसमें 15 मुख्य भाषण, 10 मंदिर वार्ता और 10 से अधिक व्यावहारिक और सम्मेलन में विभिन्न नवाचारों के लॉन्च शामिल थे।

इसकी परिकल्पना टेम्पल कनेक्ट के संस्थापक गिरेश कुलकर्णी और प्रसाद लाड (अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन और एक्सपो 2023 और महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य) द्वारा की गई थी। टेम्पल कनेक्ट भारतीय मूल के मंदिरों से संबंधित जानकारी के दस्तावेजीकरण, डिजिटलीकरण और वितरण के लिए समर्पित एक अग्रणी मंच है। आईटीसीएक्स 2023 में श्री मोहन भागवत, प्रमुख- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस); श्री मिलिंद परांडे, महासचिव, विश्व हिंदू परिषद, और श्री सुधांधु त्रिवेदी, राष्ट्रीय प्रवक्ता- भारतीय जनता पार्टी और राज्यसभा सदस्य के साथ ही अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के अंतिम दिन, गिरेश कुलकर्णी के अवलोकन भाषण के बाद, दिन का सत्र विश्व हिंदू परिषद के महासचिव श्री मिलिंद परांडे के मुख्य भाषण के साथ शुरू हुआ। इसके साथ ही, सयाली लाड, संस्थापक और सीईओ, वोक्सारा ने मंदिर इकोसिस्टम में साइबर सर्विलांस और टेक्नोलॉजी पर एक विशेष सत्र का नेतृत्व किया।

इसके बाद श्री सेल्वम अलघप्पन, कार्यकारी निदेशक, चेट्टीनाड हेरिटेज एंड वेलनेस रिसॉर्ट्स द्वारा टेम्पल टूरिज्म और श्री विश्राम देव द्वारा टेम्पल इंफ्रास्ट्रक्चर पर टेम्पल टॉक का आयोजन किया गया।

दोपहर में, मंदिर प्रशासन और प्रबंधन, राजस्थान के मंदिरों पर मुख्य भाषण दिया गया, जिसका नेतृत्व आईएएस प्रज्ञा केवलरमानी ने किया।

कार्यक्रम का समापन श्री गिरेश वी. कुलकर्णी द्वारा आईटीसीएक्स ’23 के सारांश, श्री प्रसाद लाड, अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन और एक्सपो और विधान परिषद के सदस्य, महाराष्ट्र सरकार के समापन नोट और इंटरनेशनल टेम्पल्स कन्वेंशन और एक्सपो की सह-संयोजक और शो निर्देशक मेघा घोष के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.