फतेहपुर में बारिश न होने से किसान परेशान, बिजली न आने से फसल बिना पानी के रही सूख 

 

फतेहपुर में बिजली कटौती से जहां ग्रामीण क्षेत्र में बिजली सप्लाई न मिलने से किसान खेत में पानी नहीं लगा पा रहा और बारिश भी नही हो रही है। जिस कारण से किसान के खेत में लगी फसल सूख रही और धान की रोपाई के बाद पानी न मिलने से खेत सूख रहे हैं। जिसको लेकर किसान परेशान दिख रहे हैं।

फतेहपुर जिले में इस बार मानसूनी बारिश ना के बराबर हुई है। जिस कारण धान की सिंचाई के लिए किसानों की परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अभी तक इतनी बारिश नहीं हुई है कि धान की फसल लगाई जा सके। बिजली का अभाव और डीजल 93 रूपये लीटर आखिर किसान कैसे धान की फसल खेत में बोए अगर इसी तरह सूखा पड़ता रहा तो किसान को बर्बाद होने से नहीं बचाया जा सकता। अभी भी केवल 60 प्रतिशत ही धान की फसल लग पाई है। बाकी फसल लगाना किसान के लिए बड़ा ही मुश्किल साबित हो रहा है। सूखा पड़ा तो मंहगी लागत लगाकर भी किसान के लिए धान की फसल बोना घाटे का सौदा रहेगा।

किसान बारिश आने के इंतजार में आसमान की तरफ देख रहा है कि कब ऊपरवाला मेहर करे एवं बारिश के दर्शन हो। क्षेत्र में भीषण गर्मी के साथ पूरी तरह सूखा जैसी स्थिति बनी हुई है। किसानों का कहना है कि बिजली कटौती के चलते सिंचाई बाधित हो रही है, अगर बारिश अच्‍छी नहीं हुई तो हमारी फसल भी बर्बाद हो जाएगी।

किसान जसवंत सिंह जरौली निवासी ने कहा कि बारिश होना ना होना तो ईश्वर के हाथ में है। लेकिन सरकार कम से कम इतनी बिजली तो दें कि किसान अपने धान की फसल लगा सके। 18 घंटे के शेड्यूल में मुश्किल से 2 या 4 घंटे बिजली आ रही है।

किसान केशव मौर्य टीकर निवासी ने बताया कि किसान के लिए महंगी लागत के चलते धान लगाना नुकसान का सौदा है। हमारे क्षेत्र में नहर भी नहीं है।बारिश भी नहीं हो रही है व नीचे वाले बिजली नहीं भेज रहे। अभी तक हमारे क्षेत्र में 20 प्रतिशत ही धान की रोपाई हो पाई है।

किसान अंकित मौर्य कौंडर निवासी ने कहा कि किसान धान की फसल बोने के लिए ट्राली इंजन से 200 रुपए घंटा पानी चलवा रहा है। एक बीघे में कम से कम 5 घंटे ट्राली इंजन चलता है। जब सिंचाई का ही इतना महंगा खर्चा है तो खाद,पौध,लेबर की लागत की तो बात ही क्या है। बारिश ना हुई तो किसान की बर्बादी तय है।

अवर अभियंता पीयूष सोनकर का कहना है कि ओवरलोड होने के कारण ऐसी दिक्कतें आ रही हैं।सुधार किया जा रहा है। जल्द ही उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मुहैया कराई जाएगी। वही किसान संगठनों ने डीएम कार्यालय घेरने की चेतावनी पहले ही दे दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.