कार्यदायी संस्थायें निर्माण की शर्तों के अनुसार परियोजनाओं को पूरा करायें-अधिकारी अपनी विभागीय परियोजनाओं की निगरानी स्वयं भी करें- जिलाधिकारी

रोहित सेठ

 

 

 

 

वाराणसी।   जिलाधिकारी एस राजलिंगम द्वारा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जनपद की समस्त परियोजनाओं की समीक्षा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल संग विकास भवन में की गयी।

शिवपुर से लहरतारा फुलवरिया फोर लेन की समीक्षा के दौरान ब्रिज कार्पोरेशन के अभियंता ने कहा कि क्रासिंग 5C पर दूसरी लेन में एक माह का समय लगेगा, जिसपर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुए डांट लगाई और कहा काम न करने का बहाना बनाते हो।

पीएचसी भरथरा का कार्य फरवरी 2024 तक पूरा किया जायेगा। आवास विकास द्वारा विधानसभा शिवपुर के उदयपुर में पीएचसी का आवासीय निर्माण कार्य एक करोड़ 36 लाख की लागत से बना है इसके अलावा अन्य अवशेष कार्य में देरी पर नाराजगी जताई और कार्य प्रारम्भ करने का‌ निर्देश दिया।

बनारस-काशी संकुल करखियांव में एनएचएआई से रोड परमीशन लेकर नवम्बर 2023 तक पूर्ण करायें। कज्जाकपुरा रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य यूटिलिटी शिफ्टिंग अवशेष होने के कारण विलंबित हो रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण करा कर निर्माण में तेजी लायें। 144.53 करोड़ की लागत की परियोजना जो मार्च 2022 से प्रारम्भ हुई है जून 2024 तक पूरा होना है, परियोजना को समय से पूरा कराने की जिम्मेदारी सेतु निगम की है इसमें कोई ढ़िलाई नहीं होनी चाहिए।

बाबतपुर रेलवे स्टेशन लिंक 16 C पर चौबेपुर रोड की ओर आर ओ बी, कादीपुर- के निकट रेलवे लिंक संख्या 12C पर आरओबी, मोहनसराय- अदलपुरा रोड पर रेलवे लिंक संख्या 10-A पर आरोबी तथा जनसा- रामेश्वर रोड के लोहता एवं चौखंडी रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे लिंक संख्या 13 का कार्य मार्च 2024 तक पूरा होना है ब्रिज कार्पोरेशन को कार्य समयबद्धता के साथ कराने का निर्देश दिया।

मारकंडेय महादेव के एप्रोच मार्ग के निर्माण में देरी करने पर सिंचाई इरीगेशन विभाग के अधिकारी को कार्य में तेजी लाने के कड़े निर्देश दिए।

एचपीसीएल द्वारा इसरवार गांव में एलपीजी बाटलिंग प्लांट का शिलान्यास इसके इस्टेब्लिशमेंट वर्क सेवापुरी ब्लाक तक रोड आदि के कार्य सीएसआर फंड के द्वारा कराने का निर्देश दिया।

आईआईटी बीएचयू द्वारा सेंटर आफ एक्सीलेंस ऑन मशीन टूल्स डिजाइन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत एक लाख 80 हजार कनेक्शन कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि 432 में से 215 सोलर पम्प लगाये गये हैं।

करसड़ा में कारकास प्रासेसिंग प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है, इसमें बड़े मृत जानवरों के अंगों का युटिलाइज़ेशन कार्य किया जायेगा।

पीडब्ल्यूडी के अभियंता ने बताया कि पाण्डेयपुर रिंग रोड पर 4 ऐसे मंदिरों को शिफ्ट कराया गया जो मार्ग के बीच में थे। इसी प्रकार बनारस शहर के अन्य मार्गों के बीच में पड़ने वाले धार्मिक स्थलों को भी जन सहमति से शिफ्ट किया जायेगा।

लहरतारा से बीएचयू वाया विजया सिनेमा रोड वाया रवीन्द्रपुरी 9.51 किलोमीटर रोड का चौड़ीकरण एवं मरम्मत कार्य पीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जाना है। जिलाधिकारी ने कार्य में बाधक सीवर लाइन को शिफ्ट कराने का निर्देश दिया जिसमें होटल ब्राडवे से अस्सी नाला तक जलकल तथा अस्सी नाले से आगे दूसरी संस्था के द्वारा शिफ्ट कराया जायेगा।

वीडीए के अधिकारी को निर्देशित किया कि सारनाथ बुद्धिस्ट सर्किट के विकास कार्य में तेजी लायेंअगस्त माह में जी-20 की महत्वपूर्ण समिट होने वाली है। रोपवे परियोजना के अन्तर्गत पाइलिंग का कार्य प्रगति पर है। निर्माण एजेंसी द्वारा जानकारी दी गई कि एयरपोर्ट के बाहर बने फायर स्टेशन से आपरेटिंग एरिया तक फायर फाइटिंग गाड़ियों के आने हेतु डीजीसीए से एनओसी मिल गयी है लेकिन सिक्योरिटी डिपार्टमेंट से अभी तक एनओसी नहीं मिली है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने यूपी सिडको द्वारा बड़ा लालपुर स्टेडियम में पब्लिक पवेलियन, दीनदयाल अस्पताल में 50 बेड का महिला अस्पताल, 55 एमएलडी का भगवानपुर में एसटीपी, पुलिस लाइन में बैरेक निर्माण, पिण्डरा कपसेठी बाबतपुर रोड पर कुरु मे राजकीय पालीटेक्निक सहित सभी परियोजनाओं के निर्माण कार्य की प्रगति की हकीकत जाना और सभी कार्यदायी संस्थाओं को कांट्रैक्ट के अनुसार शर्तों/बाध्यताओं का पालन करते हुए परियोजनाएं समय से पूर्ण कराने की सख्त हिदायत दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.