साइबर ठग: ब्लैकमेलिंग और सुसाइड, युवक ने डायरी के 51 पन्नों पर लिखी पूरी कहानी

 

लखनऊ में एक युवक ने साइबर ठगों की ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर सुसाइड कर लिया। उसे पहले यूट्यूब पर कमाई के नाम पर फंसाया। इसके बाद हैकर्स ने उसका पर्सनल डाटा हैक कर लिया। फिर पर्सनल फोटो और वीडियो भेजकर पैसे मांगने लगे। युवक के कमरे से 51 पन्नों की डायरी मिली है। इसमें साइबर ठगों के ब्लैकमेलिंग की पूरी कहानी है।

डायरी बताती है कि ठगों ने यूट्यूब से कमाई के लालच में उससे एक लिंक पर क्लिक कराया था। और इसके माध्यम से उसका डाटा हैक कर लिया। फिर फोन पर अश्लील फोटो और वीडियो भेजने लगे। इसके चलते पवन डिप्रेशन में था। इसलिए उसने यह कदम उठाया। पुलिस ने शनिवार को शव का पोस्टमॉर्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया। अभी तक की जांच में पुलिस भी ब्लैकमेलिंग ही सुसाइड की वजह मान रही है।

विकास नगर सेक्टर-3 निवासी पवन गिरि (45) का शुक्रवार रात घर में फांसी के फंदे पर शव लटका मिला। उनकी पत्नी अर्चना ने शव देख कर परिजनों को सूचना दी। शनिवार को परिजनों को पवन के कमरे से एक डायरी मिली। डायरी में 51 पन्नों में कुछ न कुछ ऐसा लिखा, जिसे पढ़कर परिजन सदमे  में आ गए। परिजनों के मुताबिक डायरी में पवन क्या लिखना चाहते थे यह सही तरीके से समझ नहीं आ रहा है, लेकिन इतना साफ है कि वह साइबर ठगों के जाल में फंस गए थे।

पुलिस जांच में सामने आया है कि ठगों ने पवन को यूट्यूब के जरिए पैसे कमाने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करा कर फोन का पूरा डाटा हैक कर लिया था। जिसके बाद निजी जानकारी हासिल कर हैकर्स उसको ब्लैकमेल करते थे। जिसमें उनकी कुछ अश्लील फोटो और निजी जानकारी भी थी। जिसके चलते ही उन्होंने यह कदम उठाया।

पत्नी अर्चना के मुताबिक, डायरी में लिखा है कि मेरे और मेरी पत्नी के पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खातों आदि की जानकारी हैकर्स के पास थी। जिसके चलते अब न पैन कार्ड बनवा पाऊंगा और मोबाइल नंबर से सभी कार्ड लिंक होने से अब वह न तो नया मोबाइल नंबर ले पाएगा न ही खाता खुलवा पाएगा। सारा पैसा भी चला जाएगा।

यह बातें कई टुकड़ों पर दो से तीन पन्नो पर लिखी है। जिससे लगता है वह इसके चलते ही डिप्रेशन में थे। साथ ही एक जगह ऑनलाइन लोन की भी बात लिखी है। ऐसे में आशंका है कि पवन कहीं चाइनीज लोन एप के खेल में तो नहीं फंस गए थे। जो हजारों में लोन देकर ग्राहक को ब्लैकमेल कर वसूली करते हैं।

DCP उत्तरी कासिम आब्दी ने बताया कि परिजनों ने अभी तक कोई लिखित तहरीर नहीं दी है। डायरी में लिखी बातों की जांच कर हर बिंदुओं पर जांच की जाएगी। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.