कुत्तों की नसबंदी के लिए 58 जिलों में खुलेंगे सेंटर, पेट्स सैलून भी खोला जाएगा, 15 करोड़ का है बजट

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में अवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही 58 जिलों में एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर खुलेंगे । इन केंद्रों को स्थापित करने के लिए सरकार ने 15 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की है। फिलहाल 11 नगर निकायों में ही ऐसे सेंटरों का संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से अब तक दो लाख से अधिक कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने बताया कि नागरिकों पर कुत्तों के हमले की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए सरकार द्वारा सरकारी व निजी एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर व डॉग्स केयर सेंटर की स्थापना को  लेकर प्रोत्साहित कर रही है। 11 शहरी निकायों में इस तरह के केंद्र संचालित हैं। पहले चरण में सभी 17 नगर निगमों में केंद्रों  को खोलने का काम शुरू हो चुका है। जबकि दूसरे चरण में शेष 58 जिलों में भी खोलने की तैयारी है।

अमृत अभिजात ने बताया कि यूपी में एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर स्थापित करने के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं। इसके अनुसार यूपीएबीसी के लिए प्रतिदिन 41 कुत्ते व डॉग्स केयर सेंटर के लिए कुल 30 कुत्तों की देखभाल का प्रावधान है। साथ ही डॉग्स पार्क के लिए स्थान का निर्धारण आवश्यक है।

यूपीएबीसीएस व डॉग्स केयर सेंटर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पेट्स शॉप के साथ पेट्स सैलून भी प्रस्तावित है। इसके अलावा पंजीकरण काउंटर, दवा कक्ष, सर्जन रूम, ऑपरेशन थियेटर आदि के भी इंतजाम होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.