आगरा में बारिश से मकान ढहा, बच्ची समेत 2 की हुई मौत, आज यूपी के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

 

आगरा में बड़ा हादसा हो गया। यहां शुक्रवार तड़के एक जर्जर हवेली ढह गई। इसकी चपेट में 2 और मकान आए। बारिश के बीच इस मलबा में 5 लोग दब गए। चीख-पुकार के बीच लोग मदद के लिए दौड़ आए। जेसीबी की मदद से लोगों को बाहर निकाला गया। इसमें एक बच्ची समेत 2 लोगों की मौत हो गई। ये हादसा बाह तहसील के उमरैठा गांव में हुआ है। ये हवेली 300 साल पुरानी बताई जा रही है। इसके अतिरिक्त, देर रात से कानपुर, सहारनपुर, लखनऊ में रूक-रूककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को यूपी के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

सहारनपुर में भी बारिश जारी है। गुरुवार को गर्मी से लोगों को परेशान करती रही। लेकिन देर रात को अचानक मौसम बदल गया। रात करीब 1 बजे से बारिश हो रही है। बारिश होने से शुक्रवार सुबह अधिकतम तापमान 34°C और न्यूनतम तापमान 26°C दर्ज किया गया।

यूपी में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 36 जिलों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। वहीं अगस्त में ये पहला मौका है, जब गुरुवार को यूपी में औसत से 38% ज्यादा बारिश हुई। पूरे यूपी में 10.10 मिमी. बारिश हुई। वहीं, कानपुर में तेज हवाओं के साथ रात से ही बारिश हो रही है।

 

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक मथुरा, आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक यूपी में अब 9 अगस्त तक बारिश वाला मौसम ही बना रहेगा।

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान
सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हापुड़, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, कासगंज, एटा, मैनपुरी, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, कौशांबी, प्रयागराज और मिर्जापुर में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है।

वहीं मौसम विज्ञानी डा. पांडेय के मुताबिक मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है। दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से होकर 3.1 तक फैला हुआ है। इसके चलते यूपी में अगले 5 दिनों तक बारिश होती रहेगी।

गुरुवार के मौसम की बात करें तो कानपुर में पूरे दिन बादलों का डेरा रहा, लेकिन बारिश न के बराबर हुई। इसके चलते लोगों को भीषण उमस का सामना करना पड़ा। रात में बारिश और तेज हवाओं ने थोड़ी राहत दी। वहीं बादलों के चलते यूपी के न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। न्यूनतम तापमान 27 से 29 °C सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.