इंदौर में हाफिज ने सफाईकर्मियों को ‘नीच नजर वाला’ कहा, विरोध में चंदननगर में सफाई बंद, थाने पर किया हंगामा

 

इंदौर में देश को सफाई में 6 बार नंबर 1 बनाने वाले सफाई मित्रों के लिए अपशब्द कहे गए जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में इंदौर में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को ‘नीच नजर वाला’ कहा गया है। एक हाफिज (शिक्षक) संबोधित करते हुए कह रहा है कि जब हमारी बहन-बेटियां गाड़ी में कचरा डालने जाती हैं तो सफाई कर्मचारियों की नीच नजर उन्हें घूरती है। इस बयान के विरोध में सफाईकर्मियों ने गुरुवार सुबह से ही चंदन नगर इलाके का काम रोक दिया है। वे सभी राजमोहल्ला स्थित शहीद भगतसिंह की प्रतिमा पर इकट्‌ठा होकर चंदन नगर थाने पहुंचे। यहां जमकर हंगामा किया। आरोपी हाफिज शादाब पर केस दर्ज किया जा चुका है।

शादाब के बयान के विरोध में वाल्मीकि समाज के साथ बलाई महासभा संघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज परमार ने चंदन नगर थाना का घेराव कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। घटनाक्रम को लेकर आहत सफाई मित्रों के साथ परमार ने गुरुवार सुबह 10 बजे चंदननगर थाने का घेराव कर शादाब खान की गिरफ्तारी और कड़ी कार्रवाई की मांग की। इसी के साथ चंदन नगर क्षेत्र में सफाई मित्रों ने सफाई का काम भी रोक दिया। और सड़कों पर बैठ गए हैं और कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

बुधवार को वायरल हुए इस बयान पर इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव भड़क गए हैं। महापौर ने कहा कि हम किसी भी कीमत पर सफाई मित्रों का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं वायरल वीडियो को लेकर निगम कर्मचारी संघ ने चंदन नगर में एफआईआर दर्ज कराई है। हालांकि बाद में टीचर ने पैगम्बर की सीख का हवाला देते हुए माफी मांगते हुए दूसरा वीडियो वायरल किया है।

इंदौर में बुधवार को सोशल मीडिया पर वायरल चंदन नगर का जिक्र करते हुए कह रहे हैं कि अब चंदन नगर में तमाशा नहीं होने देंगे। न अब हम हमारी बहन, बेटियों और बच्चियों को सुबह कचरा डालने देंगे। कचरे वालों से कहेंगे कि हम पैसा भरते हैं। कचरे का टैक्स देते हैं। तेरे मुंह पर और महीने के 60 रूपए मारेंगे। 2 रुपए रोज और ही सही लेकिन यह कचरा उठा कर तू डालेगा। हमारी बहन, बेटियां और बच्चियां कचरा उठा करके नहीं डालेगी।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि मैंने देखा है कि जब भाभियां और बच्चियां, मां बहनें और जवान बेटियां कचरा डालती हैं तो जब उनकी कमीज ऊंची हो जाती है और उनका पेट नजर आ जाता है। तब गंदी, नीच नजर वाले मेहतर उनको ऐसे घूर कर देखते हैं जिसकी कोई इंतिहा नहीं। तो हमें खुद अब अपने घर से शुरुआत करना पड़ेगी।

इंदौर की स्वच्छता के साथ उस स्वच्छता की सफाई बनाए रखने वाले सफाई मित्रों के साथ किसी भी प्रकार की बदतमीजी और दुर्व्यवहार इंदौर का कोई भी नागरिक सहन नहीं करेगा। जिस प्रकार के वायरल विडियो में लोग बोलते हुए नजर आ रहे हैं मैं उनको यह सख्त हिदायत देता हूं कि इंदौर शांतिपूर्ण तरीके से स्वच्छता में हमेशा अपने सफाई मित्रों की मेहनत से लगन से नंबर वन आया है। उनके लिए किसी भी प्रकार का अपशब्द हम सहन करने वाले नहीं है। हमने अभी एसी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज भी कराया है। जिस प्रकार का समाज को भड़काने वाला वक्तव्य सामने आया है वह बहुत ही निंदनीय है।

पूरे मामले को टीआई चंदन नगर का कहना है कि वायरल वीडियो को लेकर सफाई मित्र प्रथम आवेदन लेकर आए थे। केस दर्ज कर लिया गया है।

एफआईआर दर्ज होने के बाद टीचर ने माफी मांगी। वीडियो मैसेज में कहा कि मैं शादाब खान, पिछले साम मुहर्रम की 9 तारीख को अपने मुस्लिम भाइयों और मां-बहनों को समझा रहा था कि मुहर्रम की तैयारियों करें। तब कोरोना भी पैर पसार रहा था। लेकिन इसी दौरान मैंने कहा कि जब कचरा गाड़ी आए तो आपको मांओं-बहनों से कचरा नहीं डलाना है। आपको खुद कचरा डालना है। और इसी समझाने के दौरान मेरी जबान से ऐसे शब्द निकले जो सफाईकर्मियों और कचरा गाड़ी वालों को ठेस पहुंचाने वाले हैं। जिसके लिए मैं दिल से शर्मिंदा हूं। ये शब्द मैंने जानबूझकर या किसी साजिश के तहत नहीं कहे थे। पिछले साल का ये वीडियो वायरल हुआ तो मुझे पता लगा कि सफाईकर्मियों का दिल दुखा है। मैं इस्लाम के पैगम्बर के एक-एक शब्द को फॉलो करता हूं। वे कहते हैं तुम अपनी जुबान को गुमराह मत होने दो, मैं तुम्हें जन्नत की गारंटी देता हूं।

हिंद रक्षक संगठन के राष्ट्रीय संयोजक एकलव्यसिंह गौड़ ने बयान जारी कर कहा कि ऐसे लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए। प्रशासन और पुलिस को चाहिए कि सफाईमित्रों और नारी के अपमान पर रासुका लगाना चाहिए। ऐसी विचारधारा के लोगों का मुस्लिम समाज के नेताओं को भी विरोध करना चाहिए।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.