दो घंटे के मंथन के बाद हुआ फैसला, बहुआ उपकेंद्र से ही मिलेगी तीनों गांवों को बिजली

 

फतेहपुर: शाह/बहुआ। काजीपुर, समदाबाद, अयाह ग्रामसभा की बिजली शाह उपकेंद्र से जोड़ने की मांग पर शनिवार से चल रही खींचतान रविवार शाम को खत्म हुई। शाह चौकी पर जिला प्रशासन, बिजली और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में दोनों संगठनों से दो घंटे तक वार्ता चली। इसके बाद फैसला हुआ कि इन तीनों गांवों को पहले की तरह बहुआ उपकेंद्र से ही बिजली मिलेगी, लेकिन आपूर्ति में सुधार किया जाएगा। इसी के साथ दोनों संगठनों का धरना-प्रदर्शन भी समाप्त हो गया।

 

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) का टिकैत व अराजनैतिक गुट शनिवार को अलग-अलग जगहों पर धरने पर बैठा था। जिंदपुर टोल प्लाजा के पास धरने पर बैठे टिकैत गुट की मांग थी कि काजीपुर, समसाबाद, अयाह ग्राम सभा को शाह विद्युत उपकेंद्र से बिजली दी जाए। अभी यह बहुआ उपकेंद्र से जुड़े हैं। बहुआ से दूरी ज्यादा होने के कारण इन गांवों को पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। कटौती भी जमकर की जा रही है। इससे किसानों के ट्यूबवेल नहीं चल पा रहे हैं। धरने की जानकारी पर मौके पर पहुंचे बिजली विभाग के एसडीओ और जेई को किसान नेताओं ने चार घंटे तक बंधक बना कर रखा था। बाद में एक्सईएन के मौके पर पहुंचने पर इन्हें मुक्त किया गया। एसडीएम और सीओ ने भी किसान नेताओं को समझाया लेकिन वह मांग पर अड़े रहे।

 

इसी बीच भाकियू के अराजनैतिक गुट इन तीनों गांवों की बिजली शाह उपकेंद्र से जोड़ने के विरोध में धरने पर बैठ गया। दोनों संगठनों की मांगें परस्पर विपरीत होने से अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई। शनिवार रात तक निष्कर्ष न निकल पाने पर रविवार को दोनों संगठनों के नेताओं को शाह चौकी पर वार्ता के लिए बुलाया गया। एसडीएम प्रभाकर त्रिपाठी, नायाब तहसीलदार विकास पांडेय, एक्सईएन राज मंगल सिंह, बहुआ एसडीओ प्रमोद, शाह एसडीओ अभिनव, थानाध्यक्ष गाजीपुर विनोद मिश्रा की मौजूदगी में हुई वार्ता के दौरान कई बार नोकझोंक हुई। दो घंटे के बाद तय हुआ कि उक्त तीनों गांवों को पहले की तरह बहुआ उपकेंद्र से बिजली दी जाएगी। लेकिन आपूर्ति में सुधार किया जाएगा, ताकि किसानों को पर्याप्त बिजली मिल सके।

 

इसके बाद दोनों संगठन धरना समाप्त करने पर राजी हो गए। टिकैत गुट ने कहा कि अगर बिजली व्यवस्था सही नहीं हुई तो फिर धरना-प्रदर्शन करेंगे। अराजनैतिक गुट की मांग रही कि मौके से पोल हटा दिए जाएं, जिससे लाइन जोड़ने को लेकर चल रहा विवाद समाप्त हो जाए। वार्ता के दौरान अराजनैतिक गुट के जिला महासचिव प्रीतम सिंह चंदेल, दीपक गुप्ता, बउवन शुक्ला, मोनू सिंह, नरसिंह और भाकियू टिकैत गुट के जिलाध्यक्ष अशोक उत्तम, कमलेश मिश्रा, मुन्ना शेख, बच्ची लाल, राजू पटेल आदि मौजूद रहे।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.