सीएम गहलोत की घोषणा- अगले चरण में 1 करोड़ महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन और पढ़े पूरी ख़बर

 

राजस्थान:  77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस प्रमोशन सिस्टम और आम लोगों से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की। 15वीं बार ध्वजारोहण करने के बाद गहलोत ने पुलिस के प्रमोशन सिस्टम में बदलाव करने का ऐलान करते हुए कहा कि अब सिपाही से लेकर इन्स्पेक्टर तक का प्रमोशन बिना परीक्षा के डीपीसी के जरिए होगा। वहीं, मोबाइल वितरण योजना के दूसरे फेज में 1 करोड़ महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे और कई सालों से खाली पड़ा जयपुर का रामगढ़ बांध एक बार फिर भरा जाएगा।

 

1. पुलिस में अब डीपीसी से होंगे प्रमोशन
सीएम ने पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक के प्रमोशन सिस्टम में बदलाव की घोषणा की है। अब पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक परीक्षा की जगह विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) के जरिए प्रमोशन होंगे। अभी प्रमोशन के लिए परीक्षा देनी होती है, जबकि दूसरे विभागों में डीपीसी से प्रमोशन होते हैं।

सीएम ने राजस्थान पुलिस के 75 साल पूरे होने पर कॉन्स्टेबल से लेकर डीजी तक राजस्थान पुलिस में पंचसती मेडल दिए जाने की घोषणा भी की है।

 

2. 1250 करोड़ में जयपुर के रामगढ़ बांध को ईसरदा से पानी लाकर भरा जाएगा
सीएम ने जयपुर के रामगढ़ बांध को ईआरसीपी के तहत ईसरदा बांध से पानी लाकर भरने की घोषणा की है। इस पर 1250 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रामगढ़ बांध में ईसरदा का पानी लाकर भरने से आंधी, आमेर,चाकसू, गोविंदगढ़, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली, टोंक अलवर जिले के थानागाजी के लिए पेयजल योजना बनाई जा सकेगी। गहलोत ने कहा कि रामगढ़ बांध सूख गया, अब इसे वापस भरने की योजना पर काम होगा।

 

3. ईआरसीपी में 53 बांध और जुड़ेंगे, 11 लाख किसानों को फायदा होगा
गहलोत ने ईआरसीपी के 53 और बांधों को जोड़ने की घोषणा की है। गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी की डीपीआर में 26 बांध शामिल किए गए थे। वर्तमान डीपीआर में कई गांव वंचित रह गए थे। अब दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर और अलवर जिले के 53 बांधों को ईआरसीपी से जोड़कर उन्हें भरा जाएगा। इससे ईआरसीपी की लागत 1665 करोड़ बढ़ जाएगी। इससे 13 विधानसभा क्षेत्र के 11 लाख किसानों को फायदा होगा ।

 

4. 1 करोड़ महिलाओं को मिलेंगे अगले फेज में स्मार्ट फोन
सीएम ने 1 करोड़ महिलाओं को अगले फेज में फ्री स्मार्ट फोन देने की पुरानी घोषणा के साथ अब उन महिलाओं को गारंटी कार्ड देने की घोषणा की है। गहलोत ने कहा कि अभी 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। अगले फेज में 1 करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलेंगे। 20 अगस्त से 1 करोड़ महिलाओं को गारंटी कार्ड दिए जाएंगे, जिन्हें दिखाकर महिलाएं फ्री स्मार्ट फोन ले सकेंगी।

 

5. खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी मिलेगा फ्री राशन किट
सीएम ने खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को भी फ्री राशन किट योजना से जोड़ने की घोषणा की है। खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित जिन परिवारों को कोरोना में 5500 रुपए मिले थे, उन्हें फ्री राशन किट दिए जाएंगे।

 

6. घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को अब मिलेंगे 10 हजार 
सड़क दुर्घटना में घायल की मदद करने पर अब 10 हजार रुपए मिलेंगे। सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने और अस्पताल पहुंचाने वालों को अभी चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना में 5000 रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। सीएम ने इसे बढ़ाकर 10 हजार करने की घोषणा की है। कानून व्यवस्था बिगड़ने पर पुलिस की मदद करने वालों को भी इसी तर्ज पर नकद ईनाम और प्रशंसा पत्र देने की स्कीम शुरू होगी।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि हमने जन कल्याण की एक से एक योजनाएं दी हैं। सोशल सिक्योरिटी के लिए मिनि​मम इनकम स्कीम गारंटी कानून लागू कर दिया है। वहीं, पीएम मोदी से भी देश भर में सोशल सिक्योरिटी कानून लागू करने की मांग की है।

इसके अलावा राज्यपाल कलराज मिश्र सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर राजभवन में ध्वजारोहण किया। वहीं शाम को राज्यपाल की ओर से राजभवन में एट होम कार्यक्रम भी आयोजित होगा। जिसमें सीएम अशोक गहलोत भी शिरकत कर सकते हैं।

 

वहीं, इस बार नए जिलों में स्वतंत्रता दिवस का खासा उत्साह हैं। इसे देखते हुए सरकार ने 15 नए जिलों में ध्वजारोहण की जिम्मेदारी मंत्रियों को दी हैं। जयपुर ग्रामीण व जोधपुर ग्रामीण को छोड़कर बाकि सभी नए जिलों में मंत्री ध्वजारोहण करेंगे।

सीएम ने कहा कि राजस्थान सरकार अगले 2 महीने तक मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए जनता से सुझाव लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 2030 तक राजस्थान को 35 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था बनाना है। इसलिए मिशन 2030 के लिए जनता सुझाव दें। हमने जब सत्ता संभाली तब राजस्थान की 9 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था थी, अब यह 14 लाख करोड़ की है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.