U-20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अंतिम ने जीता गोल्ड, लगातार दो बार गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला रेसलर बनी

 

भारत: अंतिम पंघल ने शुक्रवार देर रात अंडर 20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीत कर इतिहास रच दिया। अंतिम लगातार दो बार अंडर 20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गई। उन्होंने यहां 53 किग्रा में खिताब अपने नाम किया।

अंतिम ने यूक्रेन की मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से हराया। पिछले साल वो अंडर 20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। अंतिम अब सीनियर स्तर पर भी खेलती हैं।

 

चैंपियनशिप के एक अन्य मुकाबले में सविता ने 62 किग्रा में खिताब जीता। प्रिया मलिक ने गुरुवार को 76 किलोवर्ग में खिताब जीता था। 62 किग्रा के फाइनल में सविता ने वेनेजुएला की ए पाओला को हराया। अंडर 20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2023 जॉर्डन के अम्मान इंटरनेशनल स्टेडियम में 14 से 20 अगस्त तक खेली जा रही है।

एशियन गेम्स 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी अंतिम अंतिम सितंबर में होने वाले एशियन गेम्स में 53 किग्रा की कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। दरअसल, चोटिल विनेश फोगाट के नाम वापस लेने से उन्हें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मौका मिला है। दरअसल, विनेश रोहतक में ट्रेनिंग के दौरान चोटिल हो गई हैं। चीन के होंगजोऊ में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स होना हैं।

 

इंडियन ओलिंपिक कमेटी की ओर से गठित एडहॉक कमेटी ने विमेंस के 53 किलो वेट में विनेश फोगाट को और मेंस के 65 किलो वेट में बजरंग पूनिया को डायरेक्ट एशियन गेम्स में भेजने का फैसला लिया है।

ओलिंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को एशियन गेम्स-2022 में डायरेक्ट एंट्री के विरोध में अंतिम पंघाल और सुजीत कलकल ने दिल्ली हाई कोर्ट में अपील की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने उनकी अपील को खारिज कर दिया था।

 

इसके बाद विनेश और बजरंग के एशियन गेम्स में भाग लेने का रास्ता साफ हो गया था। लेकिन, विनेश चोटिल हो गईं और अब अंतिम एशियन गेम्स के 53 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

एडहॉक कमेटी की ओर से 22 और 23 अगस्त को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एशियन गेम्स के लिए ट्रायल हुए थे। इसमें 53 किलो वेट कैटेगरी में अंतिम टॉप पर रही थीं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.