अखिल ने भारत को दिलाया ओलिंपिक-2024 का 5वां शूटिंग कोटा, वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज भी जीता

 

भारतीय शूटर अखिल श्योराण ने भारत को 11वां ओलिंपिक कोटा दिला दिया है। उन्होंने बाकू में चल रही वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के मेंस 50 मीटर 3 पोजिशन इवेंट में ब्रॉन्ज जीता। इतना ही नहीं, वे मेंस 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल टीम इवेंट की गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम का हिस्सा रहे।

यह शूटिंग में भारत का 5वां और इस इवेंट का दूसरा ओलिंपिक कोटा है। इससे पहले, इस इवेंट में स्वप्निल कुसले ने पिछले साल क्रोएशिया वर्ल्ड कप में पहला कोटा दिलाया था।

 

50 मीटर 3 पोजिशन इवेंट में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर श्मिर्ल और चेक रिपब्लिक के पेट्र निम्बुर्स्की ने क्रमशः गोल्ड और सिल्वर मेडल जीते।

मेडल राउंड में अखिल श्योराण नीलिंग सीरीज के बाद छठे स्थान पर थे, लेकिन उन्होंने प्रोन और स्टैंडिंग सेक्शन में वापसी करते हुए 450 का स्कोर बनाया और पोडियम पर जगह बनाई। ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर श्मिर्ल ने 462.6 पाॅइंट्स के साथ गोल्ड मेडल जीता, जबकि चेक रिपब्लिक के पेट्र निंबर्सकी ने 459.2 पाॅइंट्स के साथ सिल्वर मेडल जीता।

 

ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर क्वालीफाइंग राउंड में 583 पाॅइंट्स के साथ 13वें और नीरज कुमार 577 पाॅइंट्स के साथ 40वें स्थान पर रहे। दोनों ही फाइनल में जगह नहीं बना पाए।

एक दिन पहले राइफल शूटर मेहुली घोष ने शूटिंग का चौथा कोटा दिलाया था। उन्होंने एक गोल्ड और ब्रॉन्ज भी जीता था।

अखिल-मेहुली के अलावा, मेहुली रूद्रांक्ष पाटिल ने मेंस 10 मीटर एयर राइफल, स्वप्निल सुरेश कुसाले ने मेंस 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन और भोवनीश मेंदीरत्ता ने मेंस ट्रैप इवेंट में कोटा हासिल कर चुके हैं।

 

यह पेरिस गेम्स के लिए भारत का ओवरऑल 11वां कोटा है। अब तक शूटिंग से 5 और एथलेटिक्स से 6 कोटा मिल चुके हैं।

पेरिस ओलिंपिक के लिए शूटिंग का पहला कोटा शॉटगन शूटर भवनीश मेंदीरत्ता ने दिलाया था। उन्होंने 28 सितंबर को यह कोटा हासिल किया था।

 

भारत की नेशनल ओलिंपिक कमिटी (NOC) के पास ओलिंपिक गेम्स में अपने एथलीट भेजने का अधिकार होता है। ऐसे में पेरिस ओलंपिक्स में में एथलीटों की भागीदारी पूरी तरह NOC पर निर्भर होती है। पूरे कोटा मिल जाने के बाद NOC ओलिंपिक में जाने के लिए भारतीय शूटर्स चुनेगी।

इस चैंपियनशिप में शूटिंग के अलग-अलग इवेंट के एक दर्जन कोटा दांव पर हैं। प्रतियोगिता में भारत का 53 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है। इसमें 34 निशानेबाज 15 ओलंपिक स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे, जबकि 19 नॉन ओलिंपिक इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.