उमस भरी गर्मी से बढ़े पेट और वायरल के रोगी

 

फतेहपु्र। उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर लिया है। छिटपुट बारिश से भी कोई राहत नहीं मिल रही है। उस पर बिजली की समस्या के कारण हालात और ज्यादा खराब हो रहे हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में करीब 1100 मरीज इलाज कराने पहुंचे। इनमें करीब साढ़े पांच सौ मरीज संक्रामक रोगों के रहे।

 

एक सप्ताह बाद मंगलवार को रिमझिम बारिश तो हुई लेकिन इससे उमस से निजात नहीं मिली। दोपहर में धूप तेज होन पर लोग पसीने से तर नजर आए। आलम यह रहा कि पंखे, कूलर तक उमस भरी गर्मी में बेकार साबित हुए। इसके अलावा बिजली कटौती ने लोगों की मुसीबत और बढ़ा दी है। फाल्ट व लोड का बहाना देकर आठ-आठ घंटे बिजली कटौती हो रही है। ऐसे में लोग तेजी से संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जिला अस्पताल में पेट, वायरल फीवर और त्वजा रोग से जुड़े मरीजों की भरमार है। जिला अस्पताल की ओपीडी में इन दिनों रोजाना पांच से छह सौ मरीज संक्रामक बीमारियों के पहुंच रहे हैं।

इस समय वायरल फीवर, पेट संबंधी व एलर्जी के मरीज ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। इससे बचाव के लिए पानी कोे उबाल कर पीएं और ढक कर रखें। धूल से बचें, पत्तेदार सब्जियों को नमक, पानी से धोकर ही खाएं। काफी देर से रखे कटे फलों को न खाएं, डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई दवा लें, बाहरी चीज खाने से परहेज करें।
– डॉ. सुरेश चंद्र राजवंशी, फीजिशियन

बारिश कम होने की वजह से गर्मी व उमस बढ़ी है। रविवार व सोमवार को अधिकतम तापमान 35 से 36 व न्यूनतम 24 से 25 रहा है। वहीं, मंगलवार को बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 28 डिग्री रहा। बारिश न होने उमस बढ़ी है। आने वाले दो दिनों में जनपद में मध्यम बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ निजात मिल सकती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.