विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में वैकल्पिक ऊर्जा राज्य मंत्री ने विद्युत चोरी करने वालों पर कार्यवाही के दिए निर्देश

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

 

बडे़ बकायेदारों से बिजली बिलों की वसूली सुनिश्चित की जाए-डा. सोमेंद्र तोमर

न्यूज वाणी इटावा राज्य मंत्री,ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग,उ.प्र.,डॉ. सोमेन्द्र तोमर ने सुमेर सिंह किले पर विद्युत विभाग के अधिकारीयों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक की।उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा के दौरान लाइन लॉस,विद्युत बिल बकाया वसूली, विद्युत आपूर्ति,आमजन की समस्याएं आदि अनेक बिंदुओं पर वार्ता की और अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी को विद्युत आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित की जाये,जिससे उपभोक्ताओं को समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि जो भी कनेक्शन पी.डी. हो गये हैं उनके बिल न पहुंचे और बड़े बकायेदारों से बिलों की वसूली सुनिश्चित की जाये।उन्होंने एक्स ईएन विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि विजिलेंस चेकिंग के दौरान सरकारी व्यक्ति के अलावा अगर प्राइवेट व्यक्ति जाता है तो उस पर कार्रवाई अवश्य की जाए,साथ ही उन्होंने यह भी अवगत कराया की जो भी बिजली चोरी कर रहा है उस पर चेकिंग कर कार्रवाई की जाए।उन्होंने कहा कि कैंप लगाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार कराया जाए तथा कार्य की सूचना 15 दिन के अंदर उपलब्ध करा दें। मंत्री ने कहा कि अपनी ड्यूटी के दौरान मानवीय दृष्टिकोण भी अपनाये और किसी को बिना वजह परेशान न किया जाये।उन्होंने कहा कि मीटर संबंधी शिकायतें यदि प्राप्त हो रही हैैं तो उनका निस्तारण भी समय से किया जाये। ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाये जाने संबंधी कोई मामला है तो उसका एस्टीमेट बनाकर क्षमता वृद्धि की जाये।उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में कटिया,लाइन लॉस सहित अन्य कोई शिकायतें प्राप्त होती है और संबंधित एसडीओ द्वारा कार्यवाही नहीं की जा रही है तो संबंधित एसडीओ के विरुद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां भी ट्रांसफार्मर स्थित है उसके आस पास कूड़ा कचरा न डाला जाये इसके लिए सभी संबंधित अपने स्थानीय नगर पंचायत/नगर पालिका के अधिकारियों से संपर्क करें और ट्रांसफार्मर के आस पास पढ़ने वाले कूड़े कचरे को रुकवाये जिससे आग लगने जैसी घटनाओं पर अंकुश लग सके। मंत्री ने कहा कि अपने अच्छे कार्यों को आमजन तक पहुंचाएं जिससे आपके प्रति लोगों के सोचने का दृष्टिकोण बदले।उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि किसी भी जनप्रतिनिधि से संबंधित कोई प्रस्ताव लंबित है तो उसको गंभीरता से लेते हुए निदान किया जाये।उन्होंने कहा कि किसी का फोन आदि प्राप्त होता है तो उसे अवश्य सुना जाये जिससे किसी को अपने आप में अपमानित होने जैसी स्थिति महसूस न हो।अपने कर्तव्यों के प्रति गंभीरता से जिम्मेदारी निभाये परंतु किसी का शोषण नहीं होना चाहिए।
मंत्री ने नेडा के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने स्तर से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में आपसी समन्वय बनाकर कार्य करें जिससे आमजन को योजनाओं का अधिकाधिक लाभ मिल सके और योजनाओं की उद्देश्य पूर्ति हो।उन्होंने अधीक्षण अभियंता संदीप अग्रवाल को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं के संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करें जिससे कार्य में प्रगति हो एवं कार्य की रिपोर्ट एक सप्ताह में उपलब्ध करा दें।
बैठक में पूर्व सांसद रघुराज शाक्य, पूर्व विधायक सावित्री कठेरिया,पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल मोहन शर्मा, जनप्रतिनिधि,मुख्य अभियंता असलम हुसैन,संदीप अग्रवाल अधीक्षण अभियंता,सौरभ मिश्रा एवं समस्त विद्युत विभाग से अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता,अवर अभियंता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.