शेरिका जैक्सन 200 मीटर रेस की दूसरी सबसे तेज रनर, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 21.41 सेकेंड में रेस की पूरी

 

स्पोर्ट्स: जमैका की स्प्रिंटर शेरिका जैक्सन 200 मीटर में दुनिया की दूसरी तेज धावक बन गई हैं। उन्होंने बुडापोस्ट में हो रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 21.41 का समय ले कर गोल्ड जीता और अपना खिताब बरकरार रखा।

 

इसके साथ ही वह फ्लोरेंस ग्रिफिथ के बाद 200 मीटर में दूसरा सबसे कम समय में दौड़ पूरा करने वाली एथलीट बन गई हैं। ग्रिफिथ ने 1988 के ओलिंपिक में 21.34 सेकेंड का समय लेकर रिकॉर्ड बनाया था। जैक्सन इससे पहले 100 मीटर में दूसरे स्थान पर रहीं थी।

 

वहीं 200 मीटर में जैक्सन का बेस्ट 21.45 सेकेंड था, जो उन्होंने पिछले साल यूजीन में जीतकर बनाया था। उनके अलावा गैबी थॉमस ने 21.81 सेकेंड का समय लेकर सिल्वर और शा कैरी रिचर्डसन ने 21.92 सेकेंड के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले सोमवार को उन्होंने 100 मीटर की रेस में गोल्ड मेडल भी जीता था।

 

वहीं नीरज चोपड़ा सहित भारत के तीन जेवलिन थ्रोअर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर गए हैं। यह पहली बार है जब भारत के तीन एथलीट किसी एक इवेंट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई हुए हैं।

 

शुक्रवार को क्वालिफाइंग राउंड में नीरज ने 88.77 मीटर थ्रो किया। इसके साथ ही फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के साथ ही उन्होंने पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।

 

नीरज के अलावा पिछले महीने बैंकॉक में एशियाई चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के मनु डीपी ने 81.31 मीटर के थ्रो के साथ ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर फिनिश किया। 23 वर्षीय भारतीय जेवलिन खिलाड़ी ने अपने दूसरे अटेम्पट में दिन का बेस्ट थ्रो फेंकने से पहले 78.10 मीटर से शुरुआत की। उन्होंने आखिरी थ्रो 72.40 मीटर का फेंका। वहीं, भारत के किशोर जेना ने 80.55 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.