एशिया कप क्रिकेट सीरीज पार्ट-3…भारत-पाकिस्तान राइवलरी, हेड-टु-हेड में टीम इंडिया आगे

 

स्पोर्ट्स: एशिया कप 30 अगस्त से शुरू हो रहा है। एशिया कप का नाम आते ही भारत-पाक राइवलरी की चर्चाएं भी तेज हो जाती हैं। इस राइवलरी ने क्रिकेट की दुनिया को कई यादगार लम्हें दिए हैं। इस बार भी दोनों टीमें 2 सितंबर को कैंडी के मैदान पर भिड़ेंगी।

दोनों टीमें ग्रुप-ए का हिस्सा हैं, जिस ग्रुप में नेपाल भी है। अगर दोनों टीमें नेपाल को हराने में कामयाब रहीं, तो 10 सितंबर को दर्शकों के सामने एक-बार फिर भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला देखने को मिल सकता है। इसके बाद फाइनल में भी भारत-पाक भिड़ंत हो सकती है।

 

एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई, पहला टूर्नामेंट UAE में खेला गया। इसमें भारत, पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका ने ही हिस्सा लिया। टूर्नामेंट ट्राई सीरीज की तरह था, लेकिन राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में खेला गया और सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। पहले मुकाबले में पाकिस्तान को श्रीलंका ने 5 विकेट से हराया। दूसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया।

 

तीसरा और आखिरी मैच भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 188 रन बनाए। पाकिस्तान अगर 10 विकेट से मुकाबला जीतती, तो टीम चैंपियन बन सकती थी, लेकिन टीम इंडिया से रोजर बिन्नी और रवि शास्त्री ने 3-3 विकेट लिए और पाकिस्तान को 134 रन पर ही समेट दिया। भारत ने पहले एशिया कप में पाकिस्तान को 54 रन से हराया और ट्रॉफी पर कब्जा भी किया।

 

1984 के बाद दोनों टीमें वनडे एशिया कप में अब तक 13 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। 7 बार भारत और 5 बार पाकिस्तान को जीत मिली, जबकि एक मैच बेनतीजा भी रहा। खास बात ये कि टीम इंडिया वनडे एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ कभी भी लगातार 3 मैच नहीं जीत सकी है। वहीं पाकिस्तान 1988 में हारने के बाद टीम इंडिया को 2008 तक दूसरी जीत के लिए तरसाया था। इस बीच पाकिस्तान ने 3 मुकाबले जीते जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

 

आखिरी बार दोनों टीमें 2022 के टी-20 एशिया कप में भिड़ी थीं, तब एक मुकाबला भारत और एक पाकिस्तान ने जीता था। वनडे एशिया कप में दोनों आखिरी बार 2018 में भिड़ी थीं। यहां 2 मैच खेले गए, दोनों बार भारत ने एकतरफा अंदाज में 8 और 9 विकेट से जीत दर्ज की।

इस बार एशिया कप श्रीलंका में है तो भारत-पाक की श्रीलंका में हुई भिड़ंत के बारे में जान लेते हैं। श्रीलंका में एशिया कप के दौरान दोनों टीमें 3 बार भिड़ी हैं। एक-एक बार दोनों को ही जीत मिली। जबकि एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। ये मैच कोलंबो के मैदान पर 20 जुलाई 1997 को होना था, जिसे 21 जुलाई को पोस्टपोन किया गया, लेकिन इस दिन भी बारिश हुई और मैच रद्द करना पड़ा।

 

आखिरी बार 2010 में दोनों टीमें दाम्बुला के मैदान पर आमने-सामने हुई थीं। इस मुकाबले को भारत ने एक गेंद बाकी रहते 3 विकेट से जीता था। इससे पहले 2004 में कोलंबो के मैदान पर हुआ मुकाबला पाकिस्तान ने 59 रन से जीता था। दोनों टीमें कैंडी के पल्लेकेले मैदान पर पहली बार वनडे में आमने-सामने होंगी।

 

पाकिस्तान 1984 में पहले संस्करण से ही एशिया कप खेल रहा है। टीम ने 1990 में भारत से राजनीतिक विवादों के कारण हिस्सा नहीं लिया, तब टूर्नामेंट भारत में खेला गया था। इसके अलावा पाकिस्तान ने 12 बार वनडे और 2 बार टी-20 एशिया कप में हिस्सा लिया। टीम 5 बार फाइनल में पहुंची और 2 ही बार खिताब जीत सकी। 5 में से 4 बार टीम वनडे और एक बार टी-20 एशिया कप के फाइनल में पहुंची।

 

पाकिस्तान ने साल 2000 के एशिया कप फाइनल में श्रीलंका को हराया था, जबकि 2012 के फाइनल में टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिली थी। 2012 के बाद पाकिस्तान को 2014 और 2022 में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया ने एशिया कप 7 बार जीता है, 6 बार टीम को वनडे और एक बार टी-20 फॉर्मेट में सफलता मिली। टीम 1984 में पहले संस्करण के बाद से ही एशिया कप में हिस्सा ले रही है। श्रीलंका से राजनीतिक विवादों के कारण भारत ने 1986 में एशिया कप नहीं खेला, क्योंकि ये टूर्नामेंट श्रीलंका में ही हुआ था। इसके अलावा भारत ने अब तक 15 में से 14 बार हिस्सा लिया और टीम 9 बार फाइनल में भी पहुंची।

 

9 फाइनल में से 6 बार भारत को जीत मिली। जबकि टीम ने एक बार 1984 में राउंड रॉबिन जीतकर एशिया कप का खिताब उठाया था। तब फाइनल नहीं खेला गया था, ग्रुप स्टेज में ज्यादा मैच जीतने वाली टीम को ही विजेता घोषित किया गया था। भारत ने 6 बार वनडे और एक बार 2016 में टी-20 एशिया कप का भी खिताब जीता है। टीम ने आखिरी बार 2018 में वनडे एशिया कप जीता था।

 

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का 16वां एडिशन 30 अगस्त से शुरू हो रहा है। जहां एशियन क्रिकेट की टॉप-6 टीमों में बेस्ट होने की जंग होगी। भारत और पाकिस्तान के अलावा टूर्नामेंट में श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल भी पार्टिसिपेट कर रही हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.