सीतामढ़ी के राधा-कृष्ण मंदिर में हाथ-पैर बांधकर की लूटपाट, कट्‌टा ताना पुजारी को पीटा और डेढ़ करोड़ की मूर्ति लूटी

 

बिहार: सीतामढ़ी के राधा-कृष्ण मंदिर से अपराधियों ने कट्‌टे के दम पर डेढ़ करोड़ की राधा-कृष्ण मूर्ति लूट ली। पुजारी और मंदिर में मौजूद कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की गई। ये पूरी लूट मंदिर में लगे सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई।

सीसीटीवी में 4 बदमाश दिख रहे हैं। मंदिर में घुसते ही बदमाश सोते हुए पुजारी पर कट्‌टा तान देते हैं। इसके बाद जो मिलता है उससे मारपीट करते हैं। पुजारी और कर्मचारियों के हाथ-पैर बांधकर लूट को अंजाम देकर भाग निकलते हैं।

 

मामला बेलसंड थाना क्षेत्र के चंदौली गांव का है। तीन दिन पहले यहां के प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर से लूट हुई थी। सोमवार को इसका सीसीटीवी सामने आया है। तीन दिन पहले हुई चोरी के वारदात का एक सीसीटीवी सामने आया है।

मंदिर के पुजारी राजू शास्त्री ने पूरी घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रात में सोने से पहले गर्भगृह के दरवाजे को बंद कर दिया था। बाहर में सेवक जगमोहन, राजकिशोर साह सोए थे। रात के करीब 1 बजकर 6 मिनट पर मंदिर से सटे कन्या मध्य विद्यालय की ओर से दीवार कूदकर हथियार से लैस 4 बदमाश अंदर घुसे।

 

पहले तो बदमाशों ने मंदिर के आंगन में पसारे गए गमछा और कपड़ों को उठाया। सोए सेवकों के मुंह और हाथ बांधने की कोशिश की। इस दौरान करीब दो मिनट तक मंदिर के सेवक जगमोहन और बदमाशों के बीच हाथापाई होती रही।

पुजारी ने बताया कि एक बदमाश ने उन्हें गन पाॅइंट पर रखा था। वहीं तीन बदमाश से अकेले जगमोहन से भिड़ गए। इतने में एक बदमाश। जगमोहन पर पिस्टल तान दी और दूसरे ने उसका हाथ-पैर बांध दिया।

 

इसके बाद गर्भगृह का ताला तोड़कर बदमाश सिंहासन पर रखे राधा कृष्ण की अष्टधातु की लगभग 200 साल पुरानी मूर्ति उठा ले गए। पुजारी ने बताया कि कृष्ण की मूर्ति लगभग चार फीट लंबी और राधा जी की मूर्ति पौने चार फीट की थी। दोनों मूर्तियों का वजन लगभग 125 किलो है। इसका बाजार मूल्य 1.50 करोड़ रुपए बताया गया है।

पुजारी राजू शास्त्री ने बताया की जाते-जाते चोर उनके कमरे में घुस गए। चोरों ने कमरे में रखा बक्सा तोड़कर उसमें रखे नगद 10 हजार रुपए और पत्नी रीना शास्त्री का सोने का मंगल सूत्र और मोबाइल ले भाग निकले।

 

चोरों के जाने के बाद सेवक राजकिशोर किसी तरह पुजारी के कमरे में पहुंचा। इसके बाद पुजारी ने मोबाइल से मंदिर के सचिव आशुतोष कुमार को इसकी सूचना दी। अशुतोष ने घटना की सूचना पुलिस को दी।

घटना की सूचना पर बेलसंड डीएसपी सोनल कुमारी, स्थानीय थाना पुलिस मौके पर पहुंचे और मामले की जांच में जुट गए हैं। पुलिस बदमाशों की धर पकड़ के लिए छापेमारी अभियान चला रही है।

 

इधर, डीएसपी के निर्देश पर मेजरगंज एसएसबी से डॉग स्क्वायड टीम को बुलाया गया। लेकिन भारी बारिश के कारण डॉग स्क्वायड टीम को कामयाबी नहीं मिल सकी। हालांकि पुलिस ने मिले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों के पहचानने का दावा किया है।

इस संबंध में डीएसओ सोनल कुमारी ने बताया कि चोरों ने मंदिर के सेवक जगमोहन के घर में लगे चार सीसीटीवी को तोड़ दिया था, लेकिन पूरी घटना का फुटेज मिल गया है। चोरों की पहचान हो गई है, जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.