मैच रद्द होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है भारत के नाम, टीम का हर 24वां वनडे बेनतीजा रहता है

 

 

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में ग्रुप-ए का मैच शनिवार को बारिश की वजह से रद्द हो गया। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 266 रन बनाए। लेकिन ज्यादा बारिश होने के कारण पाकिस्तान की पारी शुरू ही नहीं हो सकी। इसलिए दोनों ही टीमों को एक-एक पॉइंट मिला।

वनडे के इतिहास में ऐसा 44वां बार हुआ, जब भारत का मैच रद्द हुआ है। इस मामले में टीम इंडिया पहले से ही वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हुए हैं। भारत का हर 24वां वनडे रद्द हो जाता है। रद्द होने वाले मैचों के पीछे बारिश सबसे बड़ा फैक्टर है। हालांकि कुछ मैच बिना बारिश के भी रद्द हुए हैं।

 

 

वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे ज्यादा मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ रद्द हुए हैं। भारत ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ 165 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से 11 मैच बेनतीजा रहे। इनमें 2002 चैंपियंस ट्रॉफी के दो फाइनल मैच भी शामिल हैं। फाइनल के पहले दिन श्रीलंका की पारी के दौरान बारिश शुरू हो गई। इसके बाद खेल नहीं हुआ और मैच को रिजर्व डे में ले जाया गया।

उस समय के नियम के मुताबिक रिजर्व डे में नए सिरे से मैच खेला गया। इस बार भी श्रीलंका की पारी के बाद खेल मुमकिन नहीं हुआ और मुकाबला रद्द कर दिया गया। अगली तस्वीर में देखिए कि किस टीम के खिलाफ भारत के कितने वनडे मैच रद्द हुए हैं।

 

 

ऐसा नहीं है कि इनमें से सभी मैच बारिश के कारण रद्द हुए हों। पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में खेला गया वनडे मैच दर्शकों के खराब व्यवहार के कारण रद्द हुआ था। तब पाकिस्तानी दर्शकों ने अपनी टीम के तीन विकेट जल्दी गिर जाने के कारण पत्थरबाजी शुरू कर दी थी।

इसी तरह भारत और श्रीलंका के बीच 2009 में दिल्ली में खेला गया वनडे मैच खराब पिच के कारण रद्द कर दिया गया था। उस मुकाबले में 23.3 ओवर का खेल हुआ था। पिच से आसमान तक उछाल मिल रही थी जिससे बल्लेबाजों के चोटिल हो जाने का खतरा था।

 

 

ICC के मुताबिक, अगर किसी वनडे मैच की दोनों पारियों में कम से कम 20-20 ओवर का खेल हो जाए तो मुकाबला रद्द नहीं होता है। फिर डकवर्थ लुईस नियम के तहत फैसला होता है।

अगर शुरुआत से ही पता चल जाए कि मुकाबला 20-20 ओवर का ही होगा तो फिर डकवर्थ-लुईस का रोल नहीं होता है। इसके अलावा अन्य स्थितियों में इसे लागू किया जाता है। अगर 20-20 ओवर का खेल भी मुमकिन नहीं होता है तो मैच रद्द कर दिया जाता है।

 

 

अगर मैच में एक भी गेंद डाली गई है तो उस पर हुआ खेल रिकॉर्ड बुक में शामिल किया जाता है। इसका मतलब हुआ कि इस मैच में ईशान किशन, हार्दिक पंड्या समेत भारत के सभी बैटर्स के रन उनके करियर रिकॉर्ड में शामिल हुए। साथ ही शाहीन शाह अफरीदी समेत पाकिस्तान के सभी गेंदबाजों ने जितने भी विकेट लिए, वो सभी उनके करियर रिकॉर्ड में शामिल हुए। इसी तरह मैच की संख्या भी टीम के खाते में काउंट होती है।

 

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा रन हैं। संयोग देखिए कि रद्द मैचों में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी सचिन ही हैं। सचिन ने 24 ऐसे वनडे खेले जिनका कोई नतीजा नहीं निकला। इनमें मास्टर-ब्लास्टर ने 47.09 की औसत से 518 रन बनाए। इनमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

रद्द या बेनतीजा वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने लिए हैं। उन्होंने 12 मैचों में 13 विकेट अपने नाम किए।

 

 

अगर कोई मुकाबला बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो जाता है तो दर्शकों को पूरा रिफंड मिलता है। शर्त यही होती है कि उसने टिकट मेजबान बोर्ड द्वारा वेरिफाइड किसी ऑनलाइन या ऑफलाइन वेंडर से खरीदी हो। अगर मैच में एक भी गेंद का खेल हो जाता है तो आमतौर पर दर्शकों को कोई पैसा नहीं मिलता है। हालांकि कुछ क्रिकेट बोर्ड इस स्थिति में भी पैसे वापस कर देते हैं।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.