वाराणसी समेत पूर्वांचल में बदलेगा मौसम, उमस भरी गर्मी से राहत दिलाने आ रही झमाझम बारिश

 

वाराणसी समेत आसपास के जिलों में तीखी धूप और उमस झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। इस सप्ताह से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा। नम हवाओं के चलने के साथ ही बूंदाबांदी के भी आसार हैं। इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। सोमवार सुबह की शुरुआत बादलों की आवाजाही से हुई। नम हवाओं से लोगों को उमस और गर्मी से फौरी तौर पर राहत मिली। सुबह नौ बजे के बाद फिर से तेज धूप निकल गई। हालांकि मऊ और बलिया समेत पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हुई है।

 

वाराणसी समेत आसपास के जिलों में भादो माह की धमक से ही धूप में गर्मी बढ़ गई थी। भारी उमस और पसीने से लोग परेशान थे। सुबह से ही चिलचिलाती धूप, भीषण गर्मी और भारी उमस। ऐसे मौसम ने सितंबर में अप्रैल-मई की याद दिला दी। लेकिन सोमवार सुबह मौसम में बदलाव नजर आया। नम हवाओं के साथ बादलों की आवाजाही जारी है।

रविवार को अन्य दिनों की तुलना में कुछ ज्यादा ही धूप रही और हवा भी नहीं चली। अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.7 रहा। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिम बंगाल में लो प्रेशर सिस्टम बना है। इस कारण मौसम में तेजी से बदलाव होने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.