G-20 समिट में नहीं आएंगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, व्हाइट हाउस बोला- रिश्ते सुधारने हैं

 

विदेश। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आ रहे हैं। उनकी जगह चीन के प्रीमियर यानी प्रधानमंत्री ली कियांग G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निराशा जताई है।

ये समिट 9 से 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली है। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने कहा- ‘मैं ये जानकर काफी निराश हूं। हालांकि, मैं उनसे मिलूंगा।’ बाइडेन ने ये नहीं बताया कि वो शी जिनपिंग से कब और कहां मिलेंगे।

 

जब शी जिनपिंग और बाइडेन की मुलाकात को लेकर व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा- राष्ट्रपति बाइडेन ने कैंप डेविड में इसे लेकर जानकारी दी थी। वो चीन के साथ बातचीत आगे बढ़ाकर रिश्ते सुधारना चाहते हैं।

दोनों राष्ट्रपति आखिरी बारी पिछले साल इंडोनेशिया में हुए G-20 समिट में मिले थे। तब से जासूसी बैलून और ताइवान को लेकर दोनों देशों में तनातनी और बढ़ चुकी है। अमेरिका ने आरोप लगाए थे कि चीन उनके बातचीत के प्रस्तावों को ठुकरा रहा है।

 

 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का घरेलू हालातों पर ज्यादा फोकस है। चीन की आर्थिक रफ्तार तेजी से कम हो रही है। ऐसे में वो इस साल केवल 5 दिन देश से बाहर रहे हैं। शी जिनपिंग 6 सितंबर से होने वाले आसियान समिट में भी हिस्सा लेने नहीं जा रहे हैं। G-20 और आसियान में उनकी जगह प्रीमियर ली कियांग शामिल होंगे।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की खराब होती अर्थव्यवस्था की जिम्मेदार इसकी रियल एस्टेट सेक्टर है। पिछले 2 दशकों में रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई। हालांकि, कोरोना की वजह से प्रॉपर्टी की मांग में तेजी से गिरवाट आई। इससे प्रॉपर्टी की कीमत काफी कम हो गई।

 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीन के प्रेसिडेंट जिनपिंग के अलावा सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के भी G-20 समिट में शामिल न होने की आशंका है। पाकिस्तानी मीडिया द नेशन के हवाले से बताया कि क्राउन प्रिंस ने G-20 के लिए भारत दौरा कैंसिल कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था कि समिट के बाद वो 11 सितंबर को एक दिन के लिए भारत की स्टेट विजिट पर रहेंगे। इसके ठीक पहले वो कुछ घंटों के लिए पाकिस्तान भी जाने वाले थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा- बिन सलमान का पाक दौरा स्थगित हो गया है और इसकी नई तारीखें जल्द ही बताई जाएंगी।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.