महिला ने लगाया परिवार पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप, दो दिन की पंचायत के बाद पुलिस ने कराया समझौता

 

लखनऊ में ठाकुरगंज के बालागंज इलाके में धर्मांतरण  मामला सामने आया है। एक परिवार कभी हिंदू था अब मुस्लिम धर्म स्वीकार कर चुका है। इस मामले में ठाकुरगंज थाने में धर्मांतरण कर चुके परिवार की पीड़ित बेटी ने अपने ही माता-पिता, भाई व भाभी पर प्रताड़ना का आरोप लगाया। साथ ही कहा कि उसे जबरस्ती धर्म बदलने का दबाव बनाया जा रहा है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाया। इसके बाद बालागंज चौकी में दो दिन तक पंचायत कराकर मामले को रफा-दफा करा दिया।

 

 

पीड़िता की तहरीर के मुताबिक, रस्तोगी नगर में उसके परिवार के चार लोगों ने धर्म बदल लिया है। बेटी का आरोप है कि उसे भी धर्म बदलने का दबाव बनाया, जिसका विरोध किया। आरोप यह भी है कि इस पर उसकी पिटाई करके घर से बाहर निकाल दिया। पुलिस ने महिला के माता-पिता को बुलवाया लेकिन परिवार वालों ने इस मामले को सिरे से नकार दिया है। पुलिस का कहना है कि मामला आपसी मनमुटाव का था, जिसे समझा बुझाकर शांत कर दिया गया है। इस मामले में कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। पीड़िता का आरोप है कि सारा विवाद पड़ोसी के संपर्क में आने के बाद हुआ। पड़ोसी के बहकावे में माता-पिता, भाई और भाभी ने कथित तौर पर मुस्लिम धर्म अपना लिया है।  घर वाले नमाज अदा करते हैं। घर में बैठकर दुआ की जाती है और उर्स भी होता है।

 

 

पीड़िता का आरोप है कि घरवालों ने उन्हें भी ऐसा करने के लिए कहा। लेकिन उसने विरोध जताया। इस पर घरवालों ने उसकी पिटाई की। उसने किसी तरह से खुद को बचाया और एक कमरे में बंद कर लिया। फिर उसने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें हिदायत देते हुए छोड़ दिया।  आरोप है कि घरवालों ने उससे कहा कि अगर घर में रहना है, तो यहां पर बना हुआ मंदिर हटाना होगा और नमाज अदा करनी होगी। पर, पीड़िता ने फिर विरोध किया तो भाई ने उसकी जमकर पिटाई की। इससे हताश होकर महिला ने ठाकुरगंज पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। तहरीर मिलने पर बालागंज चौकी इंचार्ज ने माता-पिता को बुलाया, जहां उनके बीच बातचीत हुई। चौकी इंचार्ज का कहना है कि धर्मांतरण जैसा कोई मामला नहीं है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.