2 बार मिसकैरेज के दुख से गुजरीं महिमा चौधरी, एक्सीडेंट में चेहरा हुआ था खराब; सर्जरी कर निकाले थे 65 कांच

 

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के साथ शोमैन सुभाष घई की फिल्म परदेस से रुपहले पर्दे पर डेब्यू करने वाली महिमा चौधरी का आज जन्मदिन है। जब परदेस थिएटर में आई तो महिमा की मुस्कुराहट ने उन्हें नेशनल क्रश का तमगा दिला दिया था। इसके बाद दाग जैसी फिल्मों में भी वो सराही गईं। हालांकि एक एक्सीडेंट ने उन्हें फिल्मों से कुछ दिनों के लिए दूर कर दिया था।

पर्सनल लाइफ भी दुखों से घिरी रही। तलाक और मिसकैरेज का दुख झेलना पड़ा। फिर भी हार नहीं मानी, आगे बढ़ती गईं।

 

महिमा चौधरी का जन्म 13 सितंबर 1973 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। फिल्मों में आने से पहले उनका नाम रितु चौधरी था। इंडस्ट्री में आने के बाद सुभाष घई के कहने पर उन्होंने अपना नाम महिमा चौधरी रख लिया था। सुभाष घई का मानना था कि M नाम की एक्ट्रेसेस उनकी फिल्मों के लिए लकी होती हैं।

महिमा शुरुआत में स्पोर्ट्स में बहुत अच्छी थीं। पिता को लगता था कि वो बड़ी होकर स्पोर्ट्सपर्सन या आर्मी में जाएंगी, मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ।

 

 

16-17 साल की उम्र में महिमा का मन फिल्मों में बस लगने लगा। वो फिल्मी दुनिया के सपने देखने लगीं। फिल्मों से उन्हें इतना प्यार हो गया है कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के बारे में सोचा। जब ये बात उनके पिता को पता चली तो वो काफी नाराज हुए। हालांकि इस समय महिमा को उनकी मां ने पूरा सपोर्ट किया। कई रिपोर्ट्स का दावा है कि महिमा के इस फैसले से नाराज होकर पिता ने उनसे लगभग 1 साल तक बात नहीं की थी।

एक्टिंग में आने के लिए महिमा ने मॉडलिंग का सहारा लिया। पहला ऐड उन्होंने पेप्सी का किया था। इस ऐड में वो ऐसी मॉडल थी जो दिल्ली से सिलेक्ट हुई थीं और आमिर-ऐश्वर्या को मुंबई से सिलेक्ट किया गया था। ये उस समय का काफी फेमस ऐड में से एक था और उस समय के सभी क्रिकेट मैच के बीच में ऐड को दिखाया जाता था।

 

 

इस ऐड के तुरंत बाद ही उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे। मणिरत्नम ने भी उन्हें एक फिल्म ऑफर की थी। इसके लिए महिमा ने ऑडिशन दिया था और उनका सिलेक्शन भी हो गया। मगर उन्होंने बाद में मना कर दिया था। वो इस ऐड के बाद तुरंत बाद फिल्मों में काम नहीं चाहती थीं, उस समय उनके पास कॉन्फिडेंस की बहुत कमी थी। इस बात से मणिरत्नम उनसे बहुत खफा हो गए। उन्होंने कहा था, अगर आप को हमारे साथ काम नहीं करना था, तो आपने मेरा इतना टाइम क्यों बर्बाद किया।

इसके बाद उन्होंने वीडियो जाॅकी के तौर पर चैनल V के लिए काम किया। वो इस चैनल के पॉपुलर शो पब्लिक डिमांड को बतौर वीजे होस्ट करती थीं। कुछ समय बीत जाने पर उन्होंने ये काम करना छोड़ दिया था क्योंकि वो आगे लाइफ में बतौर वीजे नहीं, बल्कि बतौर एक्ट्रेस काम करना चाहती थीं।

 

 

 

वीजे का काम छोड़ने के बाद महिमा एक साबुन ऐड में दिखी थीं। ऐड में उनका काम देखने के बाद सुभाष घई और विधु विनोद चोपड़ा ने उन्हें फिल्म ऑफर की थी। विधु ने उनके अपोजिट बॉबी देओल को कास्ट किया था। इसके लिए महिमा ने ट्रेनिंग भी लेनी शुरू कर दी थी। कई इंटरव्यू में उन्होंने इस प्रोजेक्ट का खुलासा भी कर दिया था, मगर शूटिंग शुरू होने से पहले ही उन्हें रिप्लेस कर दिया गया। वहीं महिमा को इस बात की खबर भी नहीं थी। मीडिया रिपोर्ट्स से उन्हें रिप्लेसमेंट की खबर पता चली थी।

सुभाष घई अपने वादे के पक्के रहे। उन्होंने महिमा से किया अपना वादा निभाया। महिमा के पास फिल्म परदेस के लिए ऑडिशन का काॅल आया। उन्होंने ये ऑडिशन दिया और सिलेक्ट भी हो गईं। पहली हिट फिल्म देने के बाद उनकी दूसरी फिल्म दाग रिलीज हुई और ये भी हिट रही।

 

 

दूसरी फिल्म की सफलता के बाद महिमा प्रकाश झा के साथ अजय देवगन प्रोडक्शन की फिल्म दिल क्या करे की शूटिंग में बिजी हो गई थीं। किस्सा शूटिंग के लास्ट दिन का है। महिमा अपने होटल से शूटिंग लोकेशन के निकली थीं, तभी गलत डायरेक्शन से आ रहे दूध के टैंकर से लदे ट्रक ने उनकी कार को टक्कर मार दी। टक्कर इतना जोरदार था कि कांच के टुकड़े गोलियों की रफ्तार से उनके चेहरे पर जा लगीं।

घटना के तुरंत बाद ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल पहुंचने के कुछ बाद समय सबसे पहली उनकी मां और अजय देवगन पहुंचे थे। उनकी सर्जरी हुई, जिसमें 65 कांच के टुकड़े उनके चेहरे से निकाले गए। डॉक्टर ने उन्हें सलाह दी थी कि वो शीशे में अपना चेहरा ना देखें। इस हादसे से महिमा पूरी तरह से टूट गई थीं। उन्हें डर सताने लगा था कि इस कारण उनका करियर खराब हो जाएगा। हालांकि ऐसा हुआ नहीं।

 

 

महिमा ने दिए इंटरव्यू में कहा था, इस हादसे के बाद मैंने फिल्मी दुनिया से लंबा ब्रेक लिया, पर मैंने वो फिल्म पूरी की थी। एक्सीडेंट के बाद मेरे कॉन्फिडेंस में थोड़ी कमी आई थी, पर मैंने हार नहीं मानी। ठीक होने के बाद मैंने धड़कन, बागबान जैसे सुपरहिट फिल्में कीं। इसके बाद मैंने मेरी शादी और बच्चा होने तक फिल्मों में काम किया।

महिमा का पर्सनल लाइफ भी संघर्ष से भरा रहा। माना जाता है कि महिमा फेमस टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस के साथ रिलेशनशिप में थीं। हालांकि कुछ समय बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया। लिएंडर की नजदीकियां इंडियन मॉडल रिया पिल्लई से बढ़ने लगी थी। इसकी बात से खफा होकर महिमा ने ब्रेकअप कर लिया।

 

 

 

इस रिश्ते को खत्म करने बाद महिमा ने 2006 में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी की थी। शादी के एक साल बाद उन्होंने 2007 में बेटी अरियाना मुखर्जी को जन्म दिया। बाद में 2 बार उनका मिसकैरेज भी हुआ। इस बारे में उन्होंने कहा था कि वो मानसिक तौर पर खुश नहीं रहती थीं, जिस कारण उनका मिसकैरेज हो गया।

शादी के कुछ वक्त बाद महिमा और बाॅबी के बीच चीजें बिगड़ने लगीं। हालात इतने खराब हो गए कि दोनों 2013 में अलग हो गए और तलाक ले लिया।

 

 

महिमा कैंसर से भी जंग जीत चुकी हैं। इस सफर के बारे में उन्होंने भास्कर को दिए इंटरव्यू में बताया था, कैंसर का पता मुझे तब चला, जब मैंने अपना रेगुलर इयरली टेस्ट कराया। ये टेस्ट मैं हर साल कराती थी। उस समय मुझे कुछ अजीब सा लगा, फिर मैंने ये बात डॉक्टर को भी बताई, पर उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक है, लेकिन फिर भी हम इसकी बायोप्सी करेंगे। फिर डॉक्टर ने बायोप्सी किया, पर पता नहीं चला क्योंकि मेरा ट्यूमर बहुत छोटा था। डॉक्टर ने कहा ये आगे चलकर कैंसर बन सकता है, तो इसको अभी ही निकाल देते हैं। इसके बाद मेरी सर्जरी हुई और उस सर्जरी के दौरान पता चला कि मुझे कैंसर है। दुनिया में लगभग हर सात में से एक औरत को ब्रेस्ट कैंसर होता ही है।

 

 

 

मैं बहुत बहादुर नहीं हूं, फिर भी मैंने इसको हैंडल किया, जैसे सब करते हैं। पहले जैसे लोग रोते हैं फिर कहते कोई बात नहीं, जैसी भगवान की मर्जी। कैंसर का जो ट्रीटमेंट होता है, वो बहुत खतरनाक होता है। इसका ट्रीटमेंट बीमारी से ज्यादा खतरनाक होता है। लोगों के सपोर्ट से, दोस्त से, फैमिली से, जो इस टाइम आकर आपसे बोलती है कि कोई बात नहीं, सब ठीक हो जाएगा। इन लोगों के सपोर्ट से आप एक-एक दिन को पार करते हो। 4 महीने का मेरा जो कैंसर का ट्रीटमेंट था, वो बहुत खतरनाक था। उस टाइम जो मेरी छोटी सी बेटी थी, वो बड़ी बन गई थी। मेरे उस टाइम में, मेरी बेटी ने मेरा बहुत ख्याल रखा था, जैसे एक मां रखती है।

 

 

 

जब मेरी तबीयत खराब थी, उस दौरान भी मैं काम करती थी, शोज करती थी। इसी दौरान मुझे अनुपम खेर जी भी एयरपोर्ट पर मिले थे। इसके 5 दिन बाद अनुपम जी का मेरे पास कॉल आया था कि एक फिल्म है और तुम्हें वो करनी है। मैंने कहा कि हर 20 दिन पर मेरा एक ट्रीटमेंट होता है, जिसके बाद मैं बहुत वीक हो जाती हूं। अगर मैं ये फिल्म करूंगी भी, तो मैं इसके लिए विग पहनूंगी। इसके बाद अनुपम जी ने कहा- क्यों विग पहनना पड़ेगा। मैंने बताया कि मुझे कैंसर है। फिर उन्होंने कहा कि फिल्म जरूर करो और विग के साथ करो, पर ये भी फिल्म तुमको ही करना है। इसके बाद मैंने वो फिल्म की।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.