भारतीय छात्रा की मौत पर हंसा अमेरिकी पुलिस ऑफिसर, 9 लाख का चेक माँगा; भारत ने कार्रवाई की मांग की

 

अमेरिका के सिएटल शहर में एक भारतीय छात्रा जाह्नवी कमडुला की पुलिस पैट्रोल कार से टक्कर लगने पर मौत हो गई। इसके बाद एक्सीडेंट की जांच के लिए आए पुलिस ऑफिसर ने उसकी मौत का मजाक उड़ाया। इस मामले की अभी जांच की जा रही है।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक घटना की जांच के लिए आए पुलिस ऑफिसर की कार का एक वीडियो और ऑडियो वायरल हो रहा है। इसमें वो कह रहा है कि भारतीय छात्रा की जिंदगी की लिमिटेड वैल्यू थी। एक चेक लिखने से काम बन जाएगा। सैन फ्रैंसिस्को में भारतीय कॉन्सुलेट ने इस घटना की निंदा करते हुए तुरंत जांच और कार्रवाई की मांग की है।

 

 

पुलिस ऑफिसर जब छात्रा की मौत का मजाक उड़ा रहा था तो उसका बॉडीकैम यानी उसके शरीर पर लगा कैमरा ऑन था। इससे सारी बातें रिकॉर्ड हो गईं। वो अपनी कार में बैठकर ये कहता सुनाई दे रहा है कि लड़की एक्सीडेंट के बाद 40 फीट तक नहीं उछली थी। पर वो मर चुकी है।

इसके बाद पुलिस वाला ठहाके लगाकर हंसता है। फिर कहता है कि वो एक रेगुलर इंसान थी। 11 हजार डॉलर का चेक लिखने से काम बन जाएगा। पुलिस ऑफिसर फिर हंसते हुए कहता है कि वो सिर्फ 26 साल की थी। उसकी लिमिटेड वैल्यू थी।

 

 

जाह्नवी की मौत जनवरी के महीने में हुई थी। सिएटल पुलिस ने बताया कि उसकी मौत का मजाक उड़ाए जाने का खुलासा इस महीने हुआ। जब उनके किसी कर्मचारी ने रूटीन चेक के लिए बॉडीकैम से रिकॉर्ड किए गए ऑडियो सुने। जाह्नवी पर किए कमेंट्स कर्मचारी को आपत्तिजनक लगे और उसने अपने सीनियर्स से इसकी शिकायत की।

इसके बाद मामले की जांच की जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने छात्रा को CPR भी दिया था। आंध्र प्रदेश की रहने वाली जाह्नवी कमडुला इस साल दिसंबर में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली थीं।

 

 

जाह्नवी की मौत का मजाक उड़ाने वाले पुलिस ऑफिसर का नाम डेनियल ऑडेरेर बताया जा रहा है। BBC के मुताबिक उसने खुद पर लगे आरोपों पूरी तरह से गलत बताया है। उसके कहा है कि वो सिर्फ शहर के अटॉर्नी की नकल कर रहा था। जो ऐसे मामलों में सजा सुनाने के दौरान ढिलाई बरतते हैं। वहीं, कम्युनिटी पुलिस कमिशन ने इस मामले की आलोचना की है। इसे दिल तोड़ने वाली घटना बताया है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.