टीम इंडिया 5 साल बाद जीत सकती है मेजर टूर्नामेंट:2018 में एशिया कप में ही मिली थी आखिरी कामयाबी, पिछले 10 साल में 4 फाइनल हारे

 

 

भारतीय टीम रविवार को उस इंतजार को खत्म कर सकती है जो उसके फैंस पिछले पांच साल से कर रहे हैं। क्रिकेट के किसी मेजर टूर्नामेंट में खिताबी जीत का इंतजार। इस दिन 16वें एशिया कप के फाइनल में भारत का सामना कोलंबो में श्रीलंका से होना है। भारतीय टीम आखिरी बार 2018 में किसी मेजर ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब हुई थी। तब हमारी टीम ने UAE में खेले गए 14वें एशिया कप में खिताब जीता था।

 

इसके बाद से भारत इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के 5 और एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के 1 इवेंट में हिस्सा ले चुका है और इनमें से एक में भी हमारी टीम चैंपियन नहीं बन सकी। ICC और ACC के मेगा इवेंट ही क्रिकेट के मेजर टूर्नामेंट कहलाते हैं।

भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के तौर पर आखिरी बार ICC इवेंट जीता था। वहीं, 2018 में एशिया कप के तौर पर आखिरी ACC इवेंट अपने नाम किया था।

 

इस स्टोरी में हम जानेंगे कि 2013 के बाद से टीम इंडिया ने ICC और ACC के अलग-अलग टूर्नामेंटों में कैसा परफॉर्म किया है।

टीम इंडिया ने 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ICC की चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। तब से टीम इंडिया ने ICC और ACC के कुल 13 टूर्नामेंट खेल लिए, लेकिन सफलता 2 बार एशिया कप में ही मिल सकी। भारत ने 2016 और 2018 में एशिया कप का खिताब जीता था।

 

2014 में बांग्लादेश में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची। 2016 में अपनी मेजबानी में हुए इस टूर्नामेंट में भारत का सफर सेमीफाइनल में थम गया। 2021 में UAE में टी-20 वर्ल्ड कप हुआ। तब हम नॉकआउट में भी नहीं पहुंच पाए। 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने इस इवेंट को होस्ट किया। इसमें हम सेमीफाइनल में हार गए।

 

2015 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। इसमें भारत सेमीफाइनल में हार गया। 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया। इस बार भी हमें सेमीफाइनल में शिकस्त मिली।

 

भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में ही आखिरी बार ICC ट्रॉफी जीती थी। तब से अब तक एक ही बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ। 2017 में इंग्लैंड ने टूर्नामेंट की मेजबानी की। भारत ने ग्रुप स्टेज में टॉप करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। बांग्लादेश को सेमीफाइनल हराकर टीम फाइनल में भी पहुंच गई लेकिन लीग मैच में हमसे हारने वाला पाकिस्तान खिताबी मुकाबले में भारी पड़ गया।

 

टीम इंडिया ने 2 बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशि का फाइनल खेला। लेकिन दोनों में ही टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

    • 2021 में साउथैम्प्टन के मैदान पर पहले WTC फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हुआ। भारत ने 8 विकेट से मुकाबला गंवा दिया।
    • 2023 में लंदन के द ओवल मैदान पर दूसरे WTC फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। ऑस्ट्रेलिया 209 रन से जीत गया।

 

  • साल 2014 में पाकिस्तान और श्रीलंका ने भारत को एशिया कप के ग्रुप स्टेज में हराया, टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। इसके बाद टीम 3 बार एशिया कप में उतरी और 2 खिताब जीत लिए।

    • 2016 का एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में बांग्लादेश में खेला गया। मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ भारत का फाइनल हुआ। टीम इंडिया ने इसे 45 रन से जीता।
    • 2018 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में UAE में खेला गया। दुबई में बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने आखिरी बॉल तक गए रोमांचक फाइनल को 3 विकेट से जीता।
    • 2022 का एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में UAE में खेला गया। भारत को सुपर-4 स्टेज में श्रीलंका और पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ गया। टीम फाइनल में नहीं पहुंच सकी।
    • 2023 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जा रहा है। भारत ने ग्रुप स्टेज और सुपर-4 स्टेज में टॉप करते हुए फाइनल में जगह बनाई। 17 सितंबर को कोलंबो के मैदान पर टीम का सामना डिफेंडिंग चैम्पियन श्रीलंका से होगा। टीम इंडिया इसे जीतकर 5 साल बाद एशियन चैम्पियन बन सकती है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.