मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए महिलाओं को जागरूक किया गया

 

ब्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज़ वाणी जसवंतनगर/इटावा। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए महिलाओं को जागरूक किया गया।
इटावा जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह के निर्देशन में यहां तहसील सभागार में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में संरक्षण अधिकारी/विधि सह परिवीक्षा अधिकारी सोहन गुप्ता ने महिलाओं को बताया कि परिवार में जिनके दो बच्चे होंगे जिसमें एक बेटा या एक बेटी व दोनों बेटियां हो तो उस परिवार की बेटियों को कन्या सुमंगला योजना की छह श्रेणियां के अनुसार योजना का लाभ आवेदन करने बाद दिया जाएगा।
गुप्ता ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की अहर्ताओं व पात्रता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने इस हेतु अधिक से अधिक आवेदन कराने को लेकर कुछ आंगनबाड़ियों को भी जागरूक किया तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभागीय अन्य योजनाओं के विषय में भी जानकारी दी।
सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम कुमार शाक्य ने मुख्यमंत्री बाल संरक्षण योजना पर प्रकाश डाला तथा बताया कि अप्रैल 2020 के बाद से यदि किसी बालक या बालिका ने अपने माता या पिता अथवा दोनों को खो दिया हो तो ऐसे बालक बालिकाओं को सरकार से आर्थिक सहायता प्रदान कराई जा रही है। कार्यक्रम के दौरान प्रोबेशन कार्यालय से आंकड़ा विश्लेषक उमर मुर्तजा, पैरा लीगल वालंटियर अंजू यादव के अलावा स्नेहलता, दुर्गेश, चंद्रवती, राधा रानी, रामप्यारी, कमला देवी, मीना देवी आदि तमाम महिलाएं शामिल रहीं।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.