बैंक 2 हज़ार रुपये के नोट जमा कराने या बदलवाने की डेडलाइन आज हो जाएगी समाप्त

 

 

उत्तर प्रदेश: दो हज़ार के नोट बदलने का आज आखिरी दिन अगर आपके पास 2 हजार रुपये के नोट पड़े हैं और अभी तक आपने इन नोटों को एक्सचेंज नहीं किया या फिर अपने बैंक खाते में जमा नहीं किया है तो आपके पास अब केवल एक दिन का समय बचा है। दो हजार रुपये के नोटों को अगर आपने 30 सितंबर यानी शनिवार तक एक्सचेंज या फिर डिपॉजिट नहीं किया तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है।

 

 

झज्जर पीएनबी मेन ब्रांच में आज तक 1684 नोट दो हजार रुपये के बदले या जमा किए गए हैं। यानी 33 लाख 68 हजार रुपये जमा या बदले गए हैं। जिले भर में अलग-अलग बैंक की लगभग 185 ब्रांच हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 15 से 20 करोड़ रुपये के दो हजार रुपये के नोट बदले या जमा करवाए गए होंगे। हालांकि इसकी सटीक जानकारी एक साथ किसी बैंक के पास नहीं है और न ही लीड बैंक मैनेजर कार्यालय में इसकी जानकारी है।

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को 2 हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का ऐलान किया था। आरबीआई ने 2 हजार रुपये के नोटों के वापस लेने के ऐलान करने के समय कहा था कि 30 सितंबर के बाद भी दो हजार रुपये के नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे, लेकिन आरबीआई ने यह नहीं बताया था कि 2 हजार रुपये के नोट बैंक 30 सितंबर के बाद एक्सचेंज या जमा लेंगे या नहीं? अभी इस तारीख में एक दिन शेष है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि शनिवार को इस मामले में कोई नई गाइडलाइन आरबीआई की तरफ से जारी हो सकती हैं। फिलहाल 30 सितंबर तक इनको बैंक में जमा या बदला जा सकता है।

 

 

सामाजिक संस्था, धार्मिक स्थलों, मंदिरों एवं गौशाला ही नहीं आम जनता भी अपने घरों में दो हजार रुपये का नोट चेक कर ले। रिजर्व बैंक की ओर से दी गई 2 हजार रुपये के नोट जमा कराने या बदलवाने की डेडलाइन आज समाप्त हो जाएगी।

आरबीआई की तरफ से दो हजार रुपये नोट बदलने या जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की हुई है। शनिवार को अंतिम दिन है। आरबीआई की तरफ से कोई नई गाइडलाइड अब तक नहीं है। यदि कोई नई गाइडलाइन आती है तो उसे लागू किया जाएगा।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.