डीएम ने विद्यालयो का किया निरीक्षण, अध्यापकों को दिए निर्देश

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा।जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज प्राथमिक विद्यालय महोखर तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय पचनेही-3 एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय पचनेही भाग-1 का निरीक्षण किया।
उन्होंने सर्वप्रथम उच्च प्राथमिक विद्यालय महोखर का निरीक्षण करते हुए बच्चों की दी जाने वाली सुविधा एवं शिक्षा की गुणवत्ता की जांच करने के लिए कक्षा तीन के छात्रों से 13 का पहाडा सुना तथा कक्षा-4 व 5 के बच्चों से अंग्रेजी की पुस्तक को पढवाया। उन्होंने उपस्थित अध्यापकों को निर्देश दिये कि हिन्दी भाषा के साथ अंग्रेजी एवं गणित विषयों में भी बच्चों को और बेहतर शिक्षा ध्यान देकर प्रदान की जाए। उन्होंने विद्यालय में छात्रों एवं अध्यापकों की उपस्थिति, मिड-डे-मील वितरण, विद्यालय परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था, पानी की उपलब्धता तथा समुचित प्रकाश की व्यवस्था आदि का निरीक्षण करते हुए विद्यालय में शौचालयों तथा विद्यालय प्रांगण की नियमित रूप से सफाई कर्मियों के रोस्टर के अनुसार सफाई कराये जाने के निर्देश अध्यापकों को दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि विद्यालय में गन्दगी नही होनी चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
उन्होंने प्राथमिक विद्यालय पचनेही भाग-3 में कक्षा-3 के बच्चों से हिन्दी पुस्तक को पढवाकर हिन्दी भाषा के ज्ञान के सम्बन्ध में प्रश्न पूंछते हुए जानकारी ली तथा अध्यापकों को निर्देश दिये कि कमजोर बच्चों को चिन्हित कर आगे बैढायें और ऐसे बच्चों पर विशेष ध्यान रखते हुए उनके पढाई के कार्य को चेक करें। उन्होंने अध्यापकों को निर्देश दियेे कि समय से उपस्थित होकर शिक्षण कार्य को और बेहतर किया जाए, इसकेे साथ ही विद्यालय में पंजीकृत बच्चों की शत्-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाए। इसके पश्चात उन्होंन संविलियन पूर्व माध्यमिक विद्यालय पचनेही भाग-1 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय की बाउन्ड्रीवाॅल क्षतिग्रस्त होने पर उसे तत्काल तार की फिनिशिंग लगाकर बन्द कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने शौचालयों में साफ-सफाई कराये जाने के साथ पानी की व्यवस्था भी कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालय में मिड-डे-मील के अन्तर्गत मीनू के अनुसार छात्रों को गुणवत्तायुक्त भोजन का वितरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालयोें में नियमित रूप से निर्धारित दिनों में सफाई कर्मियों के द्वारा सफाई कार्य कराया जाए। निरीक्षण के दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, सम्बन्धित विद्यालयों के अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.