मॉडल पंचायत जेवरी में जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे डीएम सावन कुमार, जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी जानकारी

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो शोएब खान

दुर्गावती /कैमूर ज़िला के स्थानिय प्रखण्ड में बुद्धवार के दिन मॉडल पंचायत जेवरी गांव में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे कैमूर डीएम सावन कुमार को पंचायत के ग्रामीणों ने फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। इस दौरान जेवरी मुखिया सोनी सिंह ने डीएम सावन कुमार को स्मृति चिन्ह एवं बुके देकर स्वागत किया।
स्वागत के बाद जनजीवन हरियाली योजना के तहत सर्वप्रथम पौधारोपण किया एवं पास में ही स्थापित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । फिर लोगों से जन संवाद के माध्यम से सीधे जुड़ने के लिए मंच पर आये मंच पर दुर्गावती व्यापार मंडल अध्यक्ष दीपक सिंह माल्यार्पण कर जिलाधिकारी का स्वागत किया । मंच से जिलाधिकारी ने जनता के बीच जन कल्याणकारी स्कीम योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया। लोगों को जागरुक करते हुए अधिकारी ने कहा कि अपने घर से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में डालना चाहिए और आसपास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए ।
जिस किसी भी व्यक्ति का पुराना प्रधानमंत्री आवास आधा अधूरा छूट गया है ।उसकी सरकार की तरफ से ₹50000 की नगद राशि प्राप्त हो रही है इसकी सूची तैयार कर ले में जमा करें । साथी जरूरतमंद दिव्यांग व्यक्ति चाहे वह जिस किसी भी व्यवसाय रोजगार से जुड़े हुए हैं ,उनको सरकार की तरफ से निशुल्क ट्राई साइकिल बाटी जा रही है । अपना दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवा कर इसे प्राप्त करें । सरकार द्वारा तमाम तरह की योजनाएं आप ही लोगों के लिए चलाई जाती हैं। जो भी जरूरतमंद है उसका लाभ उठाएं और जागरूक होकर लोगों को भी बताएं बेरोजगार व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत 50% राशि अनुदानित की जा रही है । यहां के ग्रामीणों द्वारा मुख्य रूप से प्लस टू विद्यालय आधा अधूरा छोटा हुआ है यह एक बड़ी समस्या है और साथ ही एक बच्ची के कान का ऑपरेशन की समस्या जानकारी में प्राप्त हुई है ।इन दोनों के लिए मैं भरपूर प्रयास करूंगा। जितनी भी जंन समस्याएं हैं आप मुझे बताएं बिल्कुल समाधान किया जाएगा ।
डीएम सावन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जन संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी स्कीम योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। जनकल्याणकारी स्कीम में स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग एवं उद्यमी योजना है जिनके बारे में हमारे पदाधिकारी के द्वारा ग्रामीणों को बताया जा रहा है। ताकि वे इस योजना का लाभ ले सकें । वही दुर्गावति व्यापार मंडल अध्यक्ष सह मुखिया प्रतिनिधि देवेंद्र सिंह दीपक अपने लोगों को संबोधित करते सर्वप्रथम कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पंचायत की जनता का धन्यवाद किया और जितने भी पंचायत स्तर की जन समस्याएं थी उनको जिलाधिकारी से अवगत कराया । इस दौरान मौके पर डीडिसी जितेंद्र सिंह, मोहनियां एसडीएम राकेश कुमार सिंह, दुर्गावती अंचलाधिकारी लक्ष्मण सिंह ,आरो शिवांगी पाठक ,प्रखंड प्रमुख सुशील गुप्ता, बीपीआरओ अमृतेश कुमार सिंह ,प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी शांति कुमार मांझी, डीटीओ चंदन चौहान एवं सुरक्षा की दृष्टिकोण से राजीव रंजन सिंह अपने दल बल के साथ मुस्तैद रहे। वहिं जंन प्रतिनिधियों में मुखिया गजानन यादव ,बजरंग बहादुर सिंह संजय सिंह बब्बू तो मुखिया प्रतिनिधि अविनाश सिंह पिंकू, अजय सिंह डिंपल एवं पैक्स अध्यक्ष रूप नारायण साह, एवं आशुतोष सिंह कलम्पु, जेवरी पंचायत सरपंच राबिया खातून सहित कई पंचायत समिति सदस्य के साथ ग्रामीण हज़ारों की संख्या में उपस्थित रहे ।।

Leave A Reply

Your email address will not be published.