बांदा यूपी : बालू खदान कनवारा खण्ड पांच में खनिज अधिकारी की सह पर जारी है अवैध खनन का खेल

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा। कनवारा बालू खदान खण्ड संख्या पांच की खदान में खनिज अधिकारी की सह पर गरज रहीं दैत्याकार भारी भरकम पोकलैंड मशीनें नदी का सीना चीर रहीं हैं
जिला मुख्यालय से चंद दूरी पर कनवारा की बालू खदान खण्ड संख्या पांच में दिन रात बिना किसी डर भय के भारी भरकम मशीनों से रोजाना नदी की जलधारा को रोककर अवैध खनन का कार्य किया जा रहा है ।

यह बात अलग है कि किसी अधिकारी की निगाहें करम बरस रही हो इस अवैध खनन के खेल में इतना ही नहीं इस खदान से ही रोजाना सैकड़ों ओवरलोड ट्रकों का परिवहन भी होता है।

मण्डल मुख्यालय से चंद किमी की दूरी पर स्थित इस खदान पर किसी की नजर नही पड़ रही है। या यों कहें कि जिम्मेदार अधिकारियों का खदान संचालन को पूरा संरक्षण प्राप्त है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी।

इतना ही नहीं खनन कारोबारियों ने ट्रकों के लिए रास्ता बनाने लिए जीवन दायिनी केद नदी को ही बंधक बना लिया है। नदी की जलधारा को रोकने के लिए केन नदी के सीने को कनवारा खण्ड पांच के खनन माफिया ने बकायदा रोक रखा है। कनवारा खण्ड पांच की खदान में खनिज अधिकारी की शह पर खनन कारोबारी मनमानी पर उतारू हैं। इस खदान में एनजीटी के निर्देशों को धता बताते हुए जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। इतना ही नहीं रोजाना सैकड़ों की संख्या में इस खदान से ओवरलोड ट्रक लगभग एक पखवारे से फर्राटा भरते नजर आ रहे हैं। अब देखना यह है कि अपने कर्मचारियों के साथ क्रिकेट खेलने में मस्त रहने वाले खनन अधिकारी कब तक इस खदान को संरक्षण देते हैं।

किसानों की जमीन पर बालू कारोबारी ने किया कब्जा
बांदा। कनावारा खण्ड पांच का कथित खनन कारोबारी ग्रामीणों की भी नहीं बख्स रहा है। उनकी जमीन को कब्जाने के बाद वहां से भी अवैध खनन कार्य कर रहे हैं। पीड़ित ने जिलाधिकारी से शिकायत कर कार्यवाही की मांग की है। डीएम को दिये ज्ञापन में ग्राम कनवारा निवासी रामदास पुत्र गोपीराम ने बताया है कि कनवार खण्ड पांच का ठेकेदार उसकी जमीन पर बजरन बिना किसी एग्रीमेंट के रास्ता बनाने पर अमादा है। जबरन उसको डरा-धमकाकर हस्ताक्षर करा लिये हैं। पीड़ित ने डीएम से कार्यवाही की मांग की है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.