राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन स्वयं सहायता समूह कार्यक्रम संपन्न

 

न्यूज वाणी

व्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज वाणी इटावा जसवंतनगर/इटावा। शहरी क्षेत्र को महिलाओं को डे- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों का गठन कर उनके बचत खाते बैंकों में खुलवा कर नियमित बचत, लेनदेन, बैंक ऋण व अनुदान सहायता दिलाने का कार्य किया जा रहा है। यह बातें मिशन की संदर्भ संस्था प्रेम हेल्प एंड डेवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक प्रेम कुमार शाक्य ने कहीं। वे यहां नगर के फक्कड़पुरा व लुधपुरा मोहल्ले में आयोजित स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह परियोजना महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है इसके माध्यम से शहरी क्षेत्र की महिलाएं अपने लघु उद्योग स्थापित कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करेंगीं। उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।
पीएलवी लालमन बाथम व राजेन्द्र यादव ने महिलाओं को विधिक जानकारियां दीं तथा लोक अदालत, सुलह समझौते, लीगल एड क्लीनिक द्वारा मदद की प्रक्रिया भी समझाई और बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से निर्धन व असहाय लोगों खासकर महिलाओं को निःशुल्क अधिवक्ता की सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।
कार्यक्रम का संचालन सिटी कोऑर्डिनेटर सुनीता पाल ने किया तथा फैसिलिटेटर शिवानी कुमारी का सहयोग रहा। सभासद साधना देवी शाक्य व कमल प्रकाश पाल के अलावा स्मृति, जागृति, दुर्गा माता, श्री हरि, बालाजी, कृष्ण जी समूहाें से जुड़ीं वर्षा पाल, सुमन, सुषमा, अर्चना, माधुरी आदि तमाम महिलाएं मौजूद रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.