लखनऊ में भी महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके: घरों से बाहर निकले लोग; इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूट थी

 

लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में शुक्रवार की रात करीब साढ़े 11 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल आए। दो तीन मिनट के भीतर यह झटके कई बार आए। बदहवासी में लोग घरों से बाहर निकले। लखनऊ से सटे हुए बाराबंकी, रायबरेली, सीतापुर आदि में भी भूकंप महससू किया गया। इन जिलों में भी दो से तीन बार झटके आए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया है।

अभी आ रही खबरों के अनुसार भूकंप के झटके पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए हैं।  लखनऊ के सिविल अस्पताल के सभी मरीज बाहर निकल आए। उनके तीमारदार उनको लेकर बाहर आ गए। जब तक भूकंप के झटके आते रहे मरीज बाहर ही बैठे रहे। भूकंप की खबर आते ही लखनऊ स्थित राहत आयुक्त ऑफिस अलर्ट हो गया। अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आ रही है।

 

 

 

लखनऊ से लगभग 262 किमी दूर नेपाल में शुक्रवार की रात आए भूकंप के झटकों का असर प्रदेश के कई जिलों में रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मो. दानिश के मुताबिक, लखनऊ से उत्तर उत्तर पूर्व में नेपाल भूकंप का केंद्र था। जिसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। वहीं इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूट दर्ज की गई। यह तीव्र श्रेणी का भूकंप था। शहर के ज्यादातर इलाकों से देर रात तक लोगों को घरों-अपार्टमेंट के बाहर रहने की खबर मिलती रही। लोग दोबारा न आ जाए, इस कारण बाहर ही डटे रहे।

व्हाट्स ग्रुपों पर लोगों मैसेज चला दिया कि अगला एक घंटे चालीस मिनट खतरे से भरा है, क्योंकि लखनऊ येलो जोन में है। मौसम वैज्ञानिकों को मुताबिक, लखनऊ जोन 3 में आता है, इस श्रेणी के इलाकों में मध्यम खतरा होता है।

 

 

 

नेपाल से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर ,महाराजगंज जनपदों के अपरजिलाधिकारी से फोन पर सूचनाएं प्राप्त की गयी,सभी जनपदों में भूकम्प के हल्के झटके महसूस किये गये,किसी भी जनपद से किसी भी जनहानि एवं अन्य किसी नुकसान की सूचना नही है।

भूकंप के बाद सिविल अस्पताल के बाहर मरीज तीमारदार इकट्ठा हो गए। माएं अपने बीमार बच्चों को लिए निकल आईं। डेंगू वार्ड में भर्ती बच्चों में ज्यादातर को ग्लूकोज चढ़ाया जा रहा था। एक हाथ को स्टैंड बनाए, बगल में बच्चे को पकड़े माएं बाहर आ गईं। काकोरी निवासी एक महिला ने कहा कि हमें लगा कि बेड हिल रहा है। खड़े होकर देखा तो धरती हिलती सी लगी, फिर जब अहसास हुआ कि ये भूकंप है तो हम सब बाहर आ गए।

 

 

लखनऊ के आशुतोष शुक्ला ने एक वीडियो डाला, जिसमें पंखा हिल रहा है, लिखते हैं कि भूकंप का झटका महसूस किया गया। वहीं शहर के अलग-अलग इलाकों से लोगों ने भूकंप की सूचना दी। पारिजात से समर विजय सिंह, मंदाकिनी एंक्लेव से वीके श्रीवास्तव, सृष्टि अपार्टमेंट से विवेक शर्मा, ग्रीन वुड से उमाशंकर दुबे, विवेक खंड से संजय निगम, सनराइज अपार्टमें से जागृति गुप्ता समेत शहर के अन्य अपार्टमेंट व सोसाइटी से लोगों ने सूचनाएं साझा कीं। किसी ने कहा सोफा हिला, किसी ने मेज कुर्सी हिलने की बात कही।

कई लोगों ने ये भी बताया कि 11.31 मिनट पर मोबाइल फोन पर अलर्ट जारी हो गया था। ये वही अलर्ट है, जिसका परीक्षण विगत दिनों किया गया था।
 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.