नारायन कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स में क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो संजीव शर्मा

न्यूज़ वाणी इटावा।नारायन कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड आर्ट्स, इटावा के विशाल ऑडीटोरियम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि अभिषेक गोस्वामी एडीशनल एस.डी.एम. इटावा, विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा एवं श्रीमती पूनम शर्मा ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 तक के चारों हाउस से 4-4 छात्र- छात्राओं ने प्रतिभाग किया।प्रतियोगिता में साइंस एवं जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्नों को प्रोजेक्टर स्क्रीन के माध्यम से छात्र-छात्राओं से पूछा गया।
प्रतियोगिता चार राउण्ड में आयोजित की गई जिसमें पहला रेपिड फायर राउण्ड,दूसरा सब्जेक्ट केटेगरी राउण्ड,तीसरा बज़र एवं चौथा विज़ुअल राउण्ड था।हर राउण्ड के साथ चारों हाउसेस के स्कोर में उतार-चढ़ाव होता रहा तथा अंतिम राउण्ड में यूनिटी हाउस की टीम प्रतियोगिता में 80 अंकों के साथ विजयी रही, 65 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर करेज व डिस्पिलिन हाउस तथा 40 अंकों के साथ फेथ हाउस तीसरे स्थान पर रहा।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ. धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि क्विज प्रतियोगिता एक माइण्ड गेम है जो प्रायः विभिन्न विषयों के ज्ञान के मूल्यांकन में प्रयोग किया जाता है क्विज में प्रतिभाग करने से मानसिक विकास तीव्र होता है इस प्रकार की प्रतियोगिता आगे विभिन्न परीक्षाओं में सफलता के लिये बहुत उपयोगी होती हैं।डॉ.शर्मा ने बताया कि ऐसी प्रतियोगिताओं से छात्र- छात्राओं का मानसिक विकास होता है और उनमें अध्ययन करने की क्षमता का तीव्रता से विकास होता है। अंत में प्रधानाचार्य डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा ने विजयी यूनिटी टीम के तेजस तिवारी कक्षा 12,दिया अग्रवाल कक्षा – 11,अनुराग कक्षा -11 तथा दिव्यांशी कक्षा-10 को ट्राफी तथा प्रशस्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया और भाविष्य में उत्तम शिक्षा के लिये उन्हें आशीर्वाद दिया।
कार्यक्रम का संचालन एवं प्रसारण स्कूल कॉर्डिनेटर उरूसा रिज़वान ने किया तथा कार्यक्रम के आयोजन में सचिन तिवारी,एंजिल तोमर एवं सीसीए इंचार्ज दीप्ती अवस्थी ने सराहनीय भूमिका निभाई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.