सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में भारत भारी पड़ेगा या न्यूज़ीलैंड

आईसीसीस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमी फ़ाइनल इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने जा रहा है.

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने लीग मुक़ाबले में सभी 9 मैच जीते हैं और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली हर टीम को भारत ने हराया है.

सेमी फ़ाइनल से पहले पाकिस्तानी के दिग्गज क्रिकेटरों ने भारतीय बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों को लेकर अपनी राय दी है.

कुछ बुमराह की तारीफ़ कर रहे हैं, तो कुछ शमी की, तो कुछ रोहित शर्मा के साथ खड़े हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

रमीज़ राजा ने क्या कहा

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने  वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल पर बात करते हुए कहा, “भारत और न्यूजीलैंड का कड़ाके का सेमीफ़ाइनल होने वाला है. ये नॉकआउट मैच भी है और नॉकआउट मैच के अलग प्रेशर होते हैं. दो तरह से ये खिलाड़ियों के दिमाग़ पर काम कर सकता है.”

“या तो खिलाड़ी वहाँ जाएं और आज़ाद माहौल में खुला परफॉर्मेंस दें और मैच खेलें ऐसे कि कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. हम यहाँ तक पहुँचे हैं. दूसरा यह होता है कि आप प्रेशर में आ जाते हैं कि अगर ऐसा हुआ तो क्या होगा. अगर मैंने कैच छोड़ दिया, अगर मैं आउट हो गया? अगर हम हार गए तो क्या होगा? उसमें टीम दब जाती है, चाहे फिर वह भारत की टीम हो या दूसरी टीम हो.”

उन्होंने कहा, “भारत इस वक़्त जिस तरह क्रिकेट खेल रहा है, मैंने वैसी सॉलिड, भरपूर क्रिकेट भारत की तरफ़ से अपने करियर में नहीं देखा है. सारे बॉक्स टिक कर दिए हैं. बैंटिंग न सिर्फ़ टेक्निकल एतबार से बल्कि एंटरटेनिंग के तौर पर भी शानदार है.”

“एस्थेटिकली भी ये खिलाड़ी बहुत सुंदर दिखते हैं. गेंदबाज़ी पूरी है, दो स्पिनर हैं, जिन्होंने शानदार बॉलिंग की है, विकेट लेते हैं. मिडिल ऑफ द इनिंग में आकर रन नहीं रोकते बल्कि विपक्षी इनिंग को हिला देते हैं. टाइट गेंदबाज़ी करते हैं और विकेट भी लेते हैं.”

विराट कोहली पर बात करते हुए रमीज राजा ने कहा, “वे एक महान रन चेजर हैं, देखते हैं कि वे सेमीफ़ाइनल में किस तरह से अपना काम करते हैं. दो वजह से भारत प्रेशर में आ सकता है. मेरा यह मानना है कि अगर भारत का दिन ठीक-ठीक भी रहता है तो भी भारतीय और दूसरी टीमों में इतना फ़र्क़ है कि ये लोग किसी भी टीम को पकड़ लेंगे, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया हो, साउथ अफ्रीका हो या फिर न्यूजीलैंड हो.”

रमीज राजा ने रचिन रविंद्र को अपने चैनल पर प्लस मोमेंट ऑफ द मैच दिया. उन्होंने कहा, “ब्रेक आउट प्लेयर हैं. 23 साल की उम्र में वर्ल्ड कप के मंच पर इतनी बड़ी परफॉर्मेंस, वो भी लेट मिडिल ऑर्डर से उठाकर उन्हें ओपनर की तरह लाया गया.”

“न्यूज़ीलैंड ने अपने नियमित ओपनर को साइड लाइन किया और रचिन को चांस दिया और फिर उन्होंने पीछे मुडकर नहीं देखा. वाइट बॉल क्रिकेट में दुनिया का बेहतरीन बॉलिंग अटैक भारत के पास है और इसके ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में रन करना बड़ी बात होगी.”

मोहम्मद शमी पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से मोहम्मद शमी सुपर स्ट्राइक ऑफ द मैच करेंगे. अगर शाम में बॉलिंग आती है तो उससे बेहतरीन सीम दूसरा कोई फास्ट बॉलर नहीं करता है और साइड वेज मूवमेंट है. उनका रिदम बहुत अच्छा है.”

‌”अच्छा रनअप है, एग्रेसिव लिंक पर बॉलिंग करते हैं. यॉर्कर, लेंथ बॉल, बाउंसर और पेस अच्छी है. इसके अलावा वे फॉर्म में हैं. शाम को अगर इनकी बॉलिंग आ गई तो ये सबसे ख़तरनाक बॉलर बन सकते हैं.”

“भारत के लिए ये स्ट्राइक पर स्ट्राइक कर सकते हैं. ये नई बॉल नहीं करते हैं, अगर इन्हें एक दो ओवर नई बॉल करवाई जाए तो ये और ज्यादा लीथल साबित हो सकते हैं, लेकिन भारत सिराज और बुमराह के साथ शुरू करेंगे. शमी नंबर तीन पर आकर एक तरह से प्रेशर भी रखते हैं, आउट भी करते हैं. यही वजह है कि प्रेशर हट नहीं पाता. यह बहुत बड़ी वजह है कि इन्होंने 9 में से 7 बार टीम को बॉल आउट किया है.”

शोएब मलिक ने क्या कहा?

 पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने भारतीय गेंदबाज़ मोहम्मद शमी की जमकर की तारीफ

उन्होंने कहा, “सामने दो सेट बैटर के ख़िलाफ़ शमी ने सेमी न्यू बॉल के साथ डिलीवर किया है. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के ख़िलाफ़ उन्होंने विकेट ली हैं.‌”

“वो बहुत अच्छी सीम मार रहे हैं. हार्दिक पंड्या को खोने के बाद भारत को एक खिलाड़ी ऑल राउंडर की सूरत में चाहिए था, लेकिन शमी ने बॉलिंग ऐसी की कि वह भारतीय टीम की पहली पसंद बन गया.”

इसके बाद उन्होंने विराट कोहली पर भी बात की. उन्होंने कहा, “वाइट वॉल क्रिकेट में विराट कोहली बेस्ट प्लेयर हैं. मुझे लगता है कि उन्हें ये भी खिताब देना चाहिए कि वो चेजिंग में भी बेस्ट हैं.”

“उस बंदे का आत्मविश्वास देखिए कि जब वह इनिंग शुरू करता है तो 15-20 बॉल लेता है, लेकिन जब वो उससे बाहर निकलता है तो वो सामने वाले के मुंह से मैच ही निकाल लाता है.”

वसीम अकरम ने कोहली को किंग बताया

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने मोहम्मद शमी की तारीफ करते हुए कहा कि“शमी ने क्या शानदार गेंदबाज़ी की है, चार आउट, पांच आउट, चार आउट, पांच आउट और मिस्बाह ने बताया कि कैसे सेमी न्यू बॉल से ये करना बहुत मुश्किल है.”

“शमी के पास पेस है, लेंथ है, वो जो हॉट एरिया कहते हैं, बैक ऑफ अ लेंथ विद इन द स्टंप, अच्छी यॉर्कर, कई तरह से विकेट लिया है.”

कोहली पर बात करते हुए उन्होंने कहा, “आप किंग कोहली की 49वें शतक को नहीं भूल सकते. उनके 50वें शतक का इंतज़ार हो रहा है. उन्हें गेंद दो तो वे विकेट ले लेते हैं, कैच नहीं छोड़ते, फिल्डर बड़े जबरदस्त हैं. वे शानदार हैं, उन्हें हम किंग बुलाते हैं.”

शोएब अख़्तर ने क्या कहा?

पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख़्तर ने कहा, “मैं तो बुमराह की तारीफ़ करूंगा. अगर हिंदुस्तान बॉलिंग अच्छी नहीं करता. अगर उनके पास बुमराह नहीं होता, अगर वो अपना स्किल सेट नहीं दिखता, तो शायद सिराज और शमी भी संघर्ष करते. बुमराह ने ऐसी एक लाइन सेट की.”

“भारत की बल्लेबाज़ी अच्छी है लेकिन वर्ल्ड कप भारत अपनी गेंदबाज़ी से ही जीतेगा. बल्लेबाज़ी आप कितनी अच्छी कर लो, दस विकेट आपको गेंदबाज़ ही लेकर देंगे. भारत का एक्स फैक्टर बुमराह है और उसने कर के दिखाया है.”

उन्होंने कहा, “मुझे बुमराह पर बहुत शक था कि क्या वो दस ओवर कर पाएगा, क्या वो 11 मैच खेल पाएगा. ये देखना बहुत उत्साहजनक है. बुमराह ने वो लाइन दूसरे गेंदबाज़ों को खींच कर दी है कि लो भाई मेरी मेहनत पर आप लोग भी सीम करो, स्विंग करो.‌”

“जितना अच्छा आप खेले हो, उसके लिए आप वर्ल्ड कप के हक़दार हैं. जितना अच्छा आप खेले हो, उसे देखते हुए आप डिजर्व करते, सेमीफाइनल में जीतकर आप फाइनल में पहुंचो. आपके घर में इतिहास दोहराया जाए.”

आकाश चोपड़ा ने क्या कहा?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज़ आकाश चोपड़ा ने आकाश भाई- सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में बुमराह नहीं है. टॉप चार-पांच में भी आपको बुमराह का नाम नहीं दिखेगा, बावजूद उसके बुमराह की बात हो रही है.”

उन्होंने कहा, “उसी तरह आप कहते हैं कि रोहित शर्मा की बात करो, हालांकि उन्होंने भी कोई तीन शतक नहीं लगाए हैं. हम अक्सर कहते हैं कि यह व्यक्ति अगर थोड़ा सेल्फिश हो जाए तो हर रोज़ 150-150 रन बनाएगा. लेकिन रोहित शर्मा क्या कर रहे हैं, वो देखना होगा. वो भले 40 रन बनाएं या 60, लेकिन वो इतनी तेजी से बनाते हैं कि दूसरे रिलेक्स करते हैं, जैसे वे मालदीप में मज़े करने आए हों.”

आकाश चोपड़ा ने कहा, “ओडीआई क्रिकेट में इस वक़्त बल्लेबाज़ी आसान है, अगर पहले दस ओवर में आपके दो विकेट नहीं गिरे ना तो उसके बाद अगले तीस ओवर में आपको कोई आउट करने की कोशिश करता है और ना ही कोई पकड़ने की कोशिश करता है.”

“अगर पहले दस ओवर में 100 रन के क़रीब बन गए तो फिर सिंगल-सिंगल चलाते रहो और आखिर के ओवरों में जाकर फिर मारो और पहुंच जाओगे 350 के पास. रोहित शर्मा का उतना गुणगान नहीं हुआ है. वह अनसंग हीरो है.

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज मोइन खान ने कहा, “आईसीसी ने जिस तरह की पिचें इस पूरे टूर्नामेंट में दी हैं उसके लिए उसे क्रेडिट देना चाहिए. बल्लेबाजों ने रन बनाए हैं, गेंदबाजों ने विकेट भी ली हैं. स्पिनर ने विकेट ली हैं. जब भी भारत का जहन में आता है तो पूरी दुनिया को लगता है कि स्पिन पिचें मिलेंगी, बहुत बड़ा-बड़ा टर्न होगा, मुश्किल होगा.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.