पटाखों के शोर से कुत्ते हुए खूंखार: लखनऊ में 48 घंटे में 240 को नोच डाला; इस मामले में बच्चे है ज्यादा

 

 

लखनऊ: दिवाली में पटाखों के शोर के बीच कुत्ते खूंखार होने लगे हैं। राजधानी लखनऊ में ताबड़तोड़ डॉग बाइट के केस सामने आए हैं। सिर्फ 48 घंटे में 240 से भी ज्यादा लोग अस्पतालों में पहुंचे हैं। बड़ी बात ये है कि इनमें बड़ी संख्या में बच्चे कुत्तों के चपेट में आ गए। इसके अलावा नोएडा में भी 40 से अधिक डॉग बाइट के मामले सामने आए हैं।

इस मसले पर डॉक्टरों का कहना है कि पटाखों तेज धमाकों से कुत्ते इरिटेट हो जाते हैं। कई बार उनमें फियर यानी डर भी डेवलप हो जाता है। इस वजह से कुत्ते अटैक करना शुरू कर देते हैं।

 

 

राजनारायण लोकबंधु- संयुक्त अस्पताल में 2 दिन के भीतर 47 डॉग बाइट के केस पहुंचे। इनमें 12 नवंबर को 24 और 13 नवंबर को 23 केस रहे। लोकबंधु के निदेशक डॉ.नीलांबर श्रीवास्तव ने बताया,” 47 में से 17 बच्चे कुत्तों के चपेट में आए। सभी को एंटी रेबीज की डोज दी गई। राहत की बात ये रही कि किसी भी मरीज में बहुत गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले।”

बलरामपुर अस्पताल- के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.अतुल मेहरोत्रा ने बताया, ” 48 घंटे में 112 लोगों ने एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाई है। इसमें 40 लोगों को इमरजेंसी में इंजेक्शन लगा, जबकि 72 लोगों को OPD में वैक्सीन लगी। डॉग बाइट के मामलों में आई तेजी के कारण के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा।

 

 

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल- में भी 2 दिन में 32 से ज्यादा लोगों ने एंटी रेबीज की वैक्सीन लगवाई गई है।

सिविल अस्पताल- के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश श्रीवास्तव ने बताया,” डॉग बाइट के मामलों में अचानक से तेजी आई है। आम दिनों में औसतन 8 से 10 केस रिपोर्ट होते हैं। वहीं अब हर दिन 20 से ज्यादा केस आ रहे हैं।

इसके अलावा लखनऊ के CHC (स्वास्थ्य केंद्र) और निजी अस्पतालों में करीब 35 से ज्यादा लोगों ने एंटी रेबीज का टीका लगवाया है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.