यूपीयूएमएस में विश्व एड्स दिवस मनाया गया

 

न्यूज वाणी

ब्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज वाणी सैफई इटावा उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय यूपीयूएमएस के मेडिसिन विभाग द्वारा विश्व एड्स दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान आम लोगों को एचआईवी से संबंधित सभी पहलुओं पर व्यापक जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) प्रभात कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति डा0 रमाकान्त यादव, कार्यवाहक संकायाध्यक्ष डा0 राजेश वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डा0 एसपी सिंह, मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 मनोज कुमार, डा0 पंकज कुमार, डा0 विद्यासागर, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डा0 कल्पना कुमारी, डा0 प्रगति मिश्रा, डा0 अनामिका सिंह एवं डा0 कैलाश मित्तल आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 (डा0) प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि एचआईवी एक वायरस है जिसे ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस के नाम से भी जाना जाता है। एचआईवी इम्युन सिस्टम की सेल्स को संक्रमित और नष्ट कर देता है। जिससे मरीज को अन्य बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है।
मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 मनोज कुमार ने इस वर्ष के विश्व एड्स डे की थीम लेट क्म्यूनिटीज लीड पर विस्तार से प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि एड्स की रोकथाम में समाज की अहम् भूमिका होती। है।
प्रतिकुलपति डा0 रमाकान्त यादव ने सरकार द्वारा एचआईवी से संबंधित चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। वहीं चिकित्सा अधीक्षक डा0 एसपी सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में एचआईवी से सम्बन्धित बीमारी की सारी दवायें सरकार द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराई जा रही हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.