बाल विवाह को बाल संरक्षण अधिकारी सहित टीम ने मौके पर पहुंचकर रुकवाया।

 

न्यूज़ वाणी

व्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज़ वाणी इटावा / ऊसराहार थाना क्षेत्र के एक गांव में हो रहे बाल विवाह को बाल संरक्षण अधिकारी सहित टीम ने मौके पर पहुंचकर रुकवाया।
इटावा इस मामले में बताया गया है कि बालिका के पिता ने गांव के एक किशोर पर फरवरी महीने में पॉक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं में मामला पंजीकृत कराया था जिसमें अभियुक्त बाल अपचारी को बाल सुधार गृह भेजा गया था जहां से वह जमानत पर चल रहा है। बालिका की शादी 8 दिसंबर शुक्रवार को गांव में ही गौतम पुत्र रामवीर निवासी ग्राम व पोस्ट छाछा जनपद मैनपुरी निवासी से होनी थी शाम को बारात आनी थी। घर में अन्य रीति रिवाज व रस्में शुरू हो पातीं इससे पहले ही न्यायपीठ बाल कल्याण समिति इटावा को सूचना मिली तो बाल विवाह को शीघ्र रुकवाए जाने का निर्णय लिया गया।
जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह के निर्देश पर इटावा से पहुंचे बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता व एएचटीयू प्रभारी विजय कुमार पांडेय ने भरतिया कोठी पुलिस चौकी इंचार्ज मंगल सिंह व कांस्टेबल सुनील कुमार, जयपाल सिंह व अजीत कुमार सहित कुछ महिला पुलिस कर्मियों को साथ लिया और गांव में दोपहर के समय ही पहुंच गए। टीम के अचानक पहुंचते ही शादी की सभी रस्में रुकवा दी गईं।
बाल संरक्षण अधिकारी गुप्ता ने बताया कि टीम की जांच पड़ताल में बालिका की उम्र 16 वर्ष तीन माह 6 दिन पाई गई है। न्यायपीठ के आदेशानुसार बालिका को कस्टडी में लेकर वन स्टॉप सेंटर पहुंचाया गया है न्यायिक प्रक्रिया के अंतर्गत अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.