विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ माटा गांव किया गया

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा। कैबिनेट मंत्री जल शक्ति विभाग,श्री स्वतंत्र देव सिंह एवं प्रदेश के मा0जलशक्ति राज्यमंत्री श्री रामकेश निषाद ने बांदा जनपद के ग्राम माटा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए माoप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाकर गांव में विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित राष्ट्र बनाने में विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजना, मुद्रा योजना तथा किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ,, वह अन्य योजनाओं ग्रामीणों एवं सभी लोगों को लाभ दिया जा रहा है। सभी लोग इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपना महत्वपूर्ण योगदान भारत को विकसित करने में दें। उन्होंने कहा कि आजादी के बहुत वर्षों बाद गांव एवं गरीब लोगों की चिंता माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा की जा रही है गांव के लोग स्वस्थ कैसे हो तथा किसानों की आय को दोगुना करने का कार्य कर रहे हैं।
बुंदेलखंड में कानून व्यवस्था में बेहतर सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में जल संकट की समस्या से निजात दिलाने के लिए केन बेतवा को जोड़ने की परियोजना में कार्य किया जा रहा है जिससे जनपद बांदा एवं आसपास सिंचाई के लिए बेहतर सुविधा होगी। हर घर नल जल योजना के अंतर्गत शुद्ध पेयजल आपूर्ति भी संचालित की जा रही है, आयुष्मान गोल्डन कार्ड से गरीबों को 5 लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे 23000 करोड़ रुपए इस योजना का लाभ लेने से गरीबों के स्वास्थ्य के लिए खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब बेटियों किसान एवं पिछड़े वर्ग ,युवाओं को सरकार बिना किसी बिचौलिए के सीधे विभिन्न योजनाओं से लाभ प्रदान कर रही है। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को फल की टोकरी भेंट कर तथा बच्चों का अन्नप्राशन भी किया। कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी के संबोधन का सजीव प्रसारण भी किया गया।
प्रदेश के मा0 जलशक्ति राज्यमंत्री श्री रामकेश निषाद ने कहा कि 2014 में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा ग्राम स्वराज की शुरुआत की गई थी और अब विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा सरकार जनता के द्वारा पहुंचकर सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों एवं वंचितों को दे रही है। बुंदेलखंड क्षेत्र में विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे डिफेंस कॉरिडोर तथा केंन बेतवा परियोजना भी प्रारंभ जाएगी जिससे किसानों को सिंचाई के लिए की गई जा रही हैl, इसके साथ ही घरौली का लाभ देकर उनको उनके घरों का मालिकाना हक भी प्रदान किया जा रहा हैl
उन्होंने कार्यक्रम में सुदर्शन पीजी कॉलेज की B.Ed कि छात्रों को स्मार्टफोन का वितरण किया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास प्रमाण पत्र एवं निपुण भारत के अंतर्गत निपुण साक्षर छात्रों को प्रमाण पत्र तथा घरौनी के प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया गया।
कार्यक्रम जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि निश्चित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत जनपद की 469 ग्राम पंचायत में से 200 ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया है तथा विभिन्न कल्याणकारी योजना के स्टालों को लगाकर अवशेष योजना से बचे हुए वंचितों को जोड़ने के साथ उन्हें लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा हैl उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक इस अवसर का लाभ प्राप्त करेंl
इस अवसर पर मा0सदर विधायक श्री प्रकाश द्विवेदी माननीय सांसद महोबा से श्री पुष्पेंद्र सिंह बुंदेलखंड विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री अयोध्या सिंह पटेल जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सुनील सिंह पटेल एवं ब्लॉक प्रमुख तिंदवारी श्रीमती दीपशिखा जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि श्री संजय सिंह जिला अध्यक्ष भाजपा एवं अन्य लोग में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.