कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय में महिला प्रशिक्षण के दौरान आत्म सुरक्षा अपने सम्मान और आत्मनिर्भरता के लिए जागरूक किया

न्यूज वाणी

व्यूरो संजीव शर्मा

 

न्यूज वाण इटावा । बाबा साहब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय इटावा में विगत दिनों से नारी सशक्तिकरण यूपी इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट लिमिटेड लखनऊ के द्वारा प्रशिक्षण के तृतीय दिवस दौरान शिवगोपाल अवस्थी, राष्ट्रीय कवि ने अपने सम्बोधन में महिलाओं से कहा कि आत्म सुरक्षा अपने सम्मान और आत्मनिर्भरता के लिए जागरूक किया। नारी सम्पूर्ण श्रृष्टि की सृजन कर्ता है अपने अन्दर सोई हुई प्रतिभाओं को जगायंे। अपनी कविताओं के माध्यम से समस्त मातृशक्ति को जागरूक किया तथा इतिहास की समस्त सशक्त वीरांगनाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि वे सभी भी उन सभी वीरांगनाओं का अनुसरण करें। इं .नीरजा शर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग, बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय, इटावा ने उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नारी सम्मान के बिना किसी का कल्याण सम्भव नहीं है। सरकार द्वारा मिशन शक्ति 2.0 का प्रशिक्षण यूपिकान, लखनऊ द्वारा पूरे प्रदेश में दिलाया जा रहा है,यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। महिलाओं को पुरूष के साथ मिलकर कन्धे से कन्धा मिलाकर कार्य करना चाहिए। जिस उद्देश्य को लेकर यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया है उसकी जानकारी अपने गाॅव व आस-पास के महिलाओं को जानकारी देकर जागरूक करें। सभी महिलाएं अपने और कर्तव्यों को समझें। जिन छात्राओं ने प्रशिक्षण लिया वे भी जन-जन तक कार्यक्रम पहुंचाएं तथा सरकार की उपेक्षाओं पर खरा उतरें। इंस्टागा्रम और फेसबुक पर अनजान व्यक्तियों से बचें। झूठी शिकायतें न करें तथा उंन्हे सफलता के सूत्रों के बारे में बताया।

दिलीप कुमार मिश्रा जिलाध्यक्ष गवर्नमेण्ट पेंशनर वेलफेयर आर्गनाइजेशन इटावा ने प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज महिलाएं पुरूषों किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। चाहे वो क्षेत्र सेना, चिकित्सा, पायलट आदि में महिलाएं भागीदारी निभा रही है। सरकार का उद्देश्य है कि महिलाएं समाज में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं और वह प्रशिक्षण लेकर अपने अपने गांव में रोजगार स्थापित करके स्वावलम्बी बनकर महिलाओं को सशक्त करें जिससे देश और समाज का विकास होगा। महिलाओं से सम्बन्धित सभी कानूनों की जानकारी दी। यदि महिलाओं की सुनवाई थाने में नहीं होती है तो अपना प्रार्थना पत्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जमा कराके कानून की मदद ले सकती हैं।

कृष्ण गोपाल अवस्थी पूर्व प्रधानाध्यापक, जयभारत जूनियर हाईस्कूल, इटावा ने अपने सम्बोधन में कर्तव्य, चरित्र और अधिकारों के बारे में विस्तार से चर्चा करके जानकारी दी। उन्होंने अध्यात्म की ओर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि हमारे शरीर के अन्दर ही पूरा समाज स्थित है जिसमें जीवात्मा राजा है। मन, बुद्धि, अंहकार, ज्ञानेन्द्रियां अधिकारी हैं, कर्मेन्द्रियां कर्मचारी हैं। स्वयं कि अस्तित्व से लेकर सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड तक की जानकारी दी तथा उन्होंने बताया कि शरीर ही एक ऐसा सेतु है जिससे हम सृष्टि से सम्पर्क कर सकते हैं। सुरेश नामदेव, प्रमुख समाजसेवी, इटावा ने महिलाओं को वित्तीय जागरूकता के दौरान आय-व्यय बचत के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आय के साधन 5 हैं जिसमें वेतन से आय, मकान/सम्पत्ति से आय, व्यवसाय से आय, पूंजीगत लाभ से आय, अन्य साधनांे की आय को शामिल किया जाता है। इसके साथ महिलाओं को बिजनेस आइडिया का विकास करना और व्यवसाय के विचार से व्यवसाय की योजना बनाने की विस्तार से जानकारी दी। बाजार का परिचय, विवरण मिशन या मार्केटिंग मिक्स, डिजिटल साक्षरता, ई- मार्केटिंग स्वरोजगार के अवसर व औद्योगिक प्रबंधक स्वरोजगार के अवसर की भी जानकारी दी।

कु. नेहा खान, शीलू ने ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्य, उपकरणों और सामानों की देखभाल थ्रेडिंग की प्रक्रिया, ग्राहक के साथ व्यवहार आदि के बारे में विस्तार से प्रेक्टिकल के साथ जानकारी दी। कु. नेहा खान, प्रधान सम्पादक, इटावा की आवाज ने महिलाओं को जागरूक किया कि वे सभी पत्रकारिता के क्षेत्र में भी अपना कैरियर आगे बढ़ायें और अपने बच्चों को भी शिक्षित करें।

काजल, नूर बानो ने सिलाई प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्य, टेलरिंग व्यवसाय में उपयोग होने वाले सामान्य शब्द, विभिन्न प्रकार की सिलाई मशीनों के बारे में सिलाई मशीन की सुरक्षा एवं रखरखाव के बारे में तथा प्रैक्टिकल के साथ विस्तार में जानकारी दी।

प्रशिक्षण का कुशल संचालन इं0 हरिकिशोर तिवारी एवं श्रीकृष्ण अवस्थी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस मौके पर उपस्थित प्रवल गुप्ता, संध्या सक्सेना, रूबी यादव, संदीप दुबे, सौमित्र मिश्रा, सुरेश नामदेव, सत्यनारायन राजपूत, दीपक , सौरभ राजपूत, अभय तिवारी, पिंकेश उपस्थित रहे।

 

प्रेस विज्ञप्ति

 

*कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय में महिला प्रशिक्षण प्रारम्भ*

 

बाबा साहब डा0 भीम राव अम्बेडकर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, इटावा में मिशन शक्ति 2.0 के अन्तर्गत छः दिवसीय गैर आवासीय यूपीकाॅन लखनऊ के तत्वाधान में नारी सुरक्षा, स्वावलम्बन एवं नारी सम्मान के प्रशिक्षण की शुभारम्भ नगर पालिका इटावा की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति गुप्ता एवं नवागंतुक मुख्य विकास अधिकारी श्री अजय गौतम एवं अधिष्ठाता डा0 एन0के0 शर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित एवं मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पार्पण कर किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिला की समाज में बहुत बड़ी भागीदारी है, जिस घर में महिलायें शिक्षित होती हैं तो उस परिवार का जीवन स्तर हमेशा अच्छा रहता हैं। महिलायें इस प्रशिक्षण को लेकर अपने में जागरूकता लाकर स्वावलम्बी बनें। आज महिलाओं के सहयोग से ही हम नगर पालिका परिषद के चेयनमैन के पद पर आसीन हैं और प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे प्रतिभागियों को आश्वस्त किया कि मैं हमेशा आप लोगों की हर सम्भव मद्द करूंगी। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने का आवाहन करते हुये अवगत कराया कि आज महिलायें पुरूषों से किसी भी क्षेत्र में कम नही है। उन्हें आज आत्मनिर्भीक और आत्मनिर्भर होने की जरूरत है तभी देश व समाज का विकास होगा।

अन्त में महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा0 एन0के0 शर्मा ने श्रीमती ज्योति गुप्ता एवं मुख्य विकास अधिकारी, इटावा का उक्त प्रशिक्षण में सहभागिता कर रही महिलाओं को सम्बोधन करने एवं निकट भविष्य में इस महाविद्यालय की आवश्यकता हेतु दोनों अतिथियों के सहयोग की अपेक्षा करते हुये धन्यवाद प्रस्तुत किया। साथ ही यूपीकाॅन द्वारा मिशन शक्ति 2.0 के अन्तर्गत बाबा साहब डा0 भीम राव अम्बेडकर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, इटावा में इस प्रशिक्षण की स्वीकृति प्रदान करने का बहुत-बहुत धन्यवाद प्रदान किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.