आरएस एग्रो द्वारा किसानों को मिट्टी संरक्षण के बारे में जागरूक किया: जैविक खेती व प्राकृतिक खेती के बताए फायदे

 

फतेहपुर में आरएस एग्रो माल द्वारा किसानों को मिट्टी संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। विकास खंड भिटौरा की ग्राम पंचायत पूरे दयाल जमराव में मिट्टी बचाओ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जनपद के प्रगतिशील किसान वीरेंद्र यादव व डा. प्रिंस बघेल और आईपीएल बायोलॉजिकल लिमिटेड टेटरी मैनेजर पवन कुमार गुप्ता ने किसानों को मिट्टी संरक्षण, जलवायु, प्राकृतिक खेती, जैविक खेती आदि के बारे में जागरूक किया।

कार्यक्रम में आरएस एग्रो माल के प्रतिनिधि नितिन बघेल ने डीएपी की बोरी में प्रतिशत अनुपात के बारे में किसानों को बताया। उन्होंने बताया कि किसान अगर अपने खेतों में 100 किलो डीएपी डालता है तो पानी में घुलनशील 39.5 प्रतिशत और 60% के रूप में जमीन में पड़ा रहता है जिसे हमारे किसान भाइयों को फर्टिलाइजर का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। उन्होंने यह भी बताया कि किसान भाइयों के लिए इस समय खेती में बदलाव का समय है।

किसान डीएपी के बदले (pkipl) कंपनी बायो फास्टर प्रयोग करके किसान अधिक लाभ ले सकते हैं। वहीं जैविक किसान वीरेंद्र यादव ने बताया कि इस समय खेती में फर्टिलाइजर का प्रयोग करने से खेती की उर्वरा शक्ति कम होती जा रही है। जिससे किसानों की जमीन उसर होने की कगार पर है। उन्होंने यह भी बताया कि किसान अब जैविक खेती व प्राकृतिक खेती करके कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.