मैनपावर को बढ़ाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें कार्य: आयुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी

 

न्यूज़ वाणी

ब्यूरो मुन्ना बक्श

बांदा। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय सभागार में जल-जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत कार्यों की समीक्षा बैठक
बैठक में जल-जीवन मिशन योजना अन्तर्गत इन्टेकबेल, ओवरहेड टैंक एवं ट्यूबबेल निर्माण की स्थिति तथा पाइपलाइन बिछाने के कार्य की प्रगति तथा खोदी गयी सड़कों के सापेक्ष मरम्मत की गयी सड़कों की समीक्षा की गयी। बैठक में आयुक्त ने मण्डल के जनपदवार समीक्षा की, जिसके अन्तर्गत जनपद बांदा में संचालित अम्लीकौर एवं खटान पाइप पेयजल परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि दोनों परियोजनाओं में इंटेकबेल के निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है तथा पाइपलाइन डालने का कार्य प्रगति पर है, जिस पर उन्होंने कार्य को मैनपावर बढाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने मण्डल के सभी जल-जीवन मिशन परियोजना से जुडे कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि इस योजना के अन्तर्गत गाॅवों में जलापूर्ति के साथ-साथ प्राथमिकता पर ग्राम सचिवालय, प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं आंगनबाडी केन्द्र को भी जलापूर्ति किये जाने हेतु कार्य सम्पादित किया जाए। उन्होंने सड़कों को खोदकर पाइपलाइन डालने के बाद सड़कों की मरम्मत का कार्य तेज गति से शत्-प्रतिशत रूप से पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को दिये। बैठक में नलकूपों की रेक्ट्रोफिटिंग/रिआर्गनाइजेशन तथा नई योजना के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पाइप लाइन बिछाने, टोटी लगाने के साथ अन्य कार्यों मेें तेजी लाते हुए कार्य को आगामी 15 जनवरी, 2024 तक पूर्ण करायें जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पानी की टंकियों के निर्माण कार्य को मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ अवशेष नई टंकियों का निर्माण कार्य शीघ्र गुणवत्ता के साथ कराये जाने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने जनपद हमीरपुर की पत्यौरा एवं हरौलीपुर पाइप पेयजल योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए पत्यौरा परियोजना में ओवर हेड टैंक के निर्माण कार्य की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने पानी की टंकियों के निर्माण कार्य में मैन पावर बढाये जाने एवं कार्यों को गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में जनवरी, 2024 तक पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पेयजल योजना से पानी के कनेक्शन के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पाइप लाइन के कार्य में तोडी गयी सड़कों को तत्काल शत्-प्रतिशत रूप से ठीक कराये जाने के निर्देश दिये।
चित्रकूट जनपद की सिलौटा एवं चांदीबांगर मेें गाॅवों में पानी के कनेक्शन बढाये जाने तथा टूटी हुई सड़कों को ठीक कराये जाने के साथ गाॅवों में जलापूर्ति हेतु कार्य को तेजी लाकर शीघ्रता से पूर्ण किये जाने के निर्देश कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को दिये। जनपद महोबा की कबरई पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत वाटर सप्लाई व कम्शिनिंग के कार्य में प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये तथा सरैंया पाइप पेयजल योजना में डबल सिफ्ट में मैनपावर को बढाकर कार्य को तेजी के साथ एवं गुणवत्तायुक्त कार्य को कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जलनिगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजना के कार्यों का पर्यवेक्षण करते हुए कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण करायें।
बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे बांदा। एम0पी0सिंह एवं अपर जिलाधिकारी चित्रकूट, महोबा व हमीरपुर तथा कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा जलनिगम के अधिशाषी अभियंता उपस्थित रहे!

Leave A Reply

Your email address will not be published.