अबू आजमी पर IT का शिकंजा मजबूत  ब्लेकमनी ग्रुप के जरिए बनारस में खपाई, शराब-गुटका कारोबार

समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी पर आईटी विभाग ने शिकंजा कस दिया है। पिछले कुछ सालों के दौरान वाराणसी में अलग-अलग जगहों पर प्रॉपर्टी खरीद में अरबों रुपए का काले धन का निवेश किया है। अकेले वाराणसी में अबू आजमी ने 314 करोड़ रुपए से अधिक काले धन का निवेश विनायक ग्रुप के जरिए किया। इस ग्रुप में शराब और गुटका कारोबारी भी शामिल हैं। इसका खुलासा आयकर विभाग की जांच में हुआ है।

विनायक ग्रुप की संपत्तियों में किया निवेश
वाराणसी के विनायक ग्रुप की संपत्तियों में अबू आजमी का नाम नहीं है, लेकिन विनायक ग्रुप और अबू आजमी के करीबियों के ठिकानों पर छापों के दौरान तमाम ऐसे दस्तावेज हाथ लगे थे। जिससे साफ हो गया कि इन संपत्तियों की खरीद-फरोख्त में अबू आजमी की भूमिका है। साथ ही रेड के दौरान कई लोगों के फोन से तमाम ऐसे संदेश मिले, जिससे अबू आजमी द्वारा किए गए बड़े निवेश का पता लगता है। आयकर विभाग को ग्रुप की सहयोगी कंपनियों में भी आजमी की भूमिका का पता चला है।

अबू आजमी के विनायक विहार के डायरेक्टर से कारोबारी रिश्ते हैं
आयकर विभाग की जांच में सामने आया है कि विनायक विहार प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर अभिनव पांडे, आभा गणेश गुप्ता, सर्वेश अग्रवाल और संदीप दोषी के अबू आजमी से करीबी संबंध हैं। आयकर विभाग को जो दस्तावेज हाथ लगे हैं, विभिन्न संपत्तियों की बिक्री के बाद करीब 7.50 करोड़ रुपए का कैश पेमेंट अबू आजमी को किया गया। इतना ही नहीं विनायक विहार के डायरेक्टर अभिनव पांडे और श्वेताभ पांडे के जरिए भी कुछ शेयर भेजा गया था।

अब आयकर विभाग इसी के आधार पर विनायक ग्रुप के सदस्यों और सपा नेता अबू आजमी पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। आयकर विभाग की रिपोर्ट में विनायक ग्रुप और उससे जुड़े राजनेताओं के सिंडीकेट के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। अगर जांच आगे बढ़ती है तो इसकी जद में वाराणसी के कई कारोबारियों के साथ-साथ सपा के कई नेता भी आ सकते हैं।

हाल ही में आयकर विभाग ने वाराणसी के विनायक ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी के दौरान आयकर विभाग को सपा नेता अबू आजमी द्वारा विनायक ग्रुप की अलग-अलग प्रॉपर्टियों में निवेश के कई अहम सुराग मिले थे।

इन प्रॉपर्टियों में लगा है अबू आजमी का पैसा
आयकर विभाग की जांच के मुताबिक सपा नेता अबू आजमी ने वाराणसी की कई प्रॉपर्टियों में अपनी काली कमाई खपाई और बाद में इन प्रॉपर्टियों को बेचकर मोटा मुनाफा भी कमाया। इन सभी प्रॉपर्टियों में अबू आजमी ने सीधे निवेश न करके वाराणसी के कारोबारियों के जरिए निवेश किया।

वाराणसी में अलग-अलग जगहों खरीदी गई जमीन में अबू आजमी ने करीब 314 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया। इसके अलावा विनायक विहार प्राइवेट लिमिटेड में 4 करोड़ रुपए के काले धन को खपाया। वाराणसी की साहू बेनिया प्रोजेक्ट में 3.30 करोड़ रुपए का निवेश किया। सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग की रिपोर्ट में वाराणसी में इस सिंडीकेट के करीब 400 फ्लैट, वाणिज्यिक इमारतें (जिनमें मॉल भी शामिल हैं), रिसॉर्ट और तमाम रिहायशी और कृषि योग्य भूमि की जानकारी दी गई है।

कई बार भेजा नोटिस, मगर नहीं आए अबू आजमी
सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के बाद जब आयकर विभाग को वाराणसी में अबू आजमी के बड़े निवेश का पता चला, तो आयकर विभाग ने इस बारे में पूछताछ के लिए उन्हें नोटिस भेजा। मगर अभी तक अबू आजमी आयकर विभाग के सवालों का जवाब देने के लिए नहीं आए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.