महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों के दौरे पर पीएम मोदी, चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का करेंगे उद्घाटन

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी सुबह लगभग 10:45 बजे महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी सोलापुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और महाराष्ट्र में पीएमएवाई-शहरी के तहत बनाए गए 90,000 से अधिक घर सौंपेगे। इसके अलावा, वह सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 घर भी सौंपेगे, जिनके लाभार्थियों में हजारों हथकरघा श्रमिक, विक्रेता, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी श्रमिक, ड्राइवर और अन्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र में पीएम-स्वनिधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त भी जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर लगभग 2:45 बजे कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचेंगे। यहां वह बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन शुभारंभ करेंगे। 1,600 करोड़ रुपये के निवेश से बना यह परिसर 43 एकड़ क्षेत्र में फैला है और अमेरिका के बाहर बोइंग का सबसे बड़ा निवेश है। बोइंग का यह परिसर वैश्विक एयरोस्पेस व रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा। पीएम मोदी यहां बोइंग सुकन्या कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे जिसका उद्देश्य विमान क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी का समर्थन करना है।

इसके बाद, प्रधानमंत्री मोदी शाम लगभग छह बजे तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचेंगे और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर चेन्नई में 22,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन और पीएम मोदी के दौरे कारण पुलिस ने शहर के कई प्रमुख स्थानों पर ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया है। ड्रोन और अन्य हवाई वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगाई गई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.