कानपुर सेंट्रल आते ही पेट में कूदने लगते हैं चूहे, हर दिन 750 से ज्यादा ऑर्डर…12 से 15 शिकायतें भी

 

 

कानपुर सेंट्रल पहुंचते ही लोगों के पेट में चूहे कूदने लगते हैं। यहां से सबसे ज्यादा ऑनलाइन खाने की बुकिंग हो रही है। पहले नंबर पर बिरयानी, दूसरे पर पिज्जा, तीसरे पर बर्गर व नूडल्स है, जबकि चिकन लॉलीपॉप व भोजन थाली की मांग भी काफी ज्यादा है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की रैंकिंग में ऑनलाइन भोजन की बुकिंग के मामले में उत्तर क्षेत्र में कानपुर सबसे ऊपर है।

यहां हर दिन 750 से अधिक खाने के ऑर्डर हो रहे हैं। इसमें जोमैटो की बुकिंग भी शामिल है। देशभर में पहले नंबर पर आंध्र प्रदेश का विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन है, जहां प्रत्येक दिन करीब एक हजार बुकिंग हो रही हैं। कानपुर सेंट्रल की स्थिति ऐसी है, जहां से कई रूट की ट्रेनें आती और जाती हैं। इसमें दिल्ली-हावड़ा, लखनऊ से मुंबई, तेलंगाना और चेन्नई, अहमदाबाद से पटना, लखनऊ से झांसी, जम्मू से गया जाने वाला रूट शामिल है।

 

कानपुर बीच में होने की वजह से लंबी दूरी की ट्रेनों का ठहराव होता है। यहां पर वंदेभारत, शताब्दी, राजधानी, हमसफर और छोटे रूट की पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। हर दिन 280 से 300 ट्रेनों की आवाजाही रहती है। ट्रेनों में ऑनलाइन बुकिंग सुबह नौ बजे से शुरू हो जाती है, जबकि दोपहर एक बजे तक काफी रहती है। शाम और रात के समय बुकिंग में तेजी आ जाती है।

 

 

 

प्रसिद्ध प्रतिष्ठानों के व्यंजन, मिठाई, केक, पेस्ट्री, स्पेशल चॉट, कटलेट, डोसा, नॉनवेज की ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। कानपुर के लड्डू, पेड़े और रसमलाई भी मंगाई जा रही है। ऑनलाइन बुकिंग में बिरयानी वेज और नॉनवेज दोनों तरह की सबसे ज्यादा डिमांड है। सुबह के नाश्ते के समय पिज्जा, मंचूरियन, फ्रेंचफ्राई की बुकिंग हो रही है।

 

ट्रेनों से यात्रा कर रहे कई वरिष्ठ नागरिकों के लिए उनके बच्चे ऑनलाइन खाने की बुकिंग कर दे रहे हैं। उनके फोन पर मैसेज आ जाता है, जिसके बाद डिब्बे में ही उनको डिलीवरी दे दी जा रही है। इसमें ज्यादातर भोजन थाली और स्पेशल व्रत वाली थाली शामिल रहती हैं। कई बार स्नैक्स भी ऑर्डर किया जाता है।

 

कानपुर: 750 से 770
झांसी: 700 से 720
ग्वालियर: 660 से 680

 

 

ऑनलाइन बुकिंग से मंगवाए गए ऑर्डर में हर दिन 12 से 15 शिकायतें भी आ रही हैं, जिनमें सबसे अधिक भोजन ठंडा होना और मात्रा कम होना शामिल है। ये मामले कॉरपोरेशन के अधिकारी मंगवाए गए ऑर्डर वाले प्रतिष्ठान को भेज देते हैं। अधिक शिकायतें मिलने पर चेतावनी भी दी जाती है।

 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट व एप, टॉल फ्री नंबर 1323 के माध्यम से खाने की बुकिंग हो रही है। जोमैटो की बुकिंग भी कॉरपोरेशन के अंतर्गत ही होती है। उनके पांच डिलीवरी मैन को ट्रेन की बर्थ में चढ़ने के लिए अधिकृत किया गया है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के स्टाफ भी भोजन की डिलीवरी कर रहे हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.