टी20 विश्व कप में ईशान और श्रेयस के खेलने पर लटकी तलवार, आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करना नहीं होगा काफी

पिछले कुछ समय से श्रेयस अय्यर और ईशान किशन काफी चर्चाओं में हैं। इनका भविष्य अनिश्चितताओं के घेरे में है। दोनों को हाल ही में जारी बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर कर दिया गया था। बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘वार्षिक अनुबंध के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर विचार नहीं किया गया।’ हालांकि बीसीसीआई की प्रेस रिलीज में दोनों की अनुपस्थिति का कोई और स्पष्टीकरण नहीं था। पिछले एक साल से भारतीय क्रिकेट टीम की योजना में होने के बावजूद बोर्ड ने दोनों के नाम पर विचार नहीं किया। हालांकि, प्रेस रिलीज में ईशान-श्रेयस को बाहर करने के कारण के संकेत जरूर मिले थे।

 

 

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में कहा, ‘सभी खिलाड़ी उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।’ दरअसल, ईशान और श्रेयस दोनों ने राष्ट्रीय जिम्मेदारी में न होते हुए घरेलू क्रिकेट को तवज्जो नहीं दिया था और आईपीएल की तैयारी में व्यस्त थे। ईशान ने भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में ही राष्ट्रीय कर्तव्यों से ब्रेक लिया था। भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि उन्हें वापसी करने के लिए घरेलू क्रिकेट या क्रिकेट के किसी अन्य प्रारूप में खेलने की जरूरत है। हालांकि, तब उनकी टीम झारखंड रणजी ट्रॉफी खेल रही थी, लेकिन ईशान ने दूरी बनाने का फैसला किया था। उन्होंने अपने आईपीएल कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ भी ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि यह बीसीसीआई को पसंद नहीं आया था।

 

 

दूसरी ओर, श्रेयस अय्यर ने चोट का हवाला देते हुए मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया था। हालांकि, इसके बाद एनसीए की रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि वह पूरी तरह फिट हैं। भारत का यह स्टार बल्लेबाज पिछले कुछ समय से टेस्ट मैचों में खराब फॉर्म से जूझ रहा था और इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो मैचों के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। इतना ही नहीं श्रेयस रणजी न खेलकर आईपीएल की तैयारी के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के कैंप से जुड़े थे। इसी वजह से बीसीसीआई नाराज था। हालांकि, श्रेयस मुंबई के लिए सेमीफाइनल मैच जरूर खेल रहे हैं।

 

 

 

अब एक और रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि दोनों आईपीएल तो जरूर खेलेंगे, लेकिन अगर वे घरेलू क्रिकेट में बड़े पैमाने पर खेलते हैं तो ही दोनों के नाम पर राष्ट्रीय टीम के चयन के लिए विचार किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार- ईशान को एक ब्रेक दिया गया था जिसकी उन्होंने मांग की थी, लेकिन उन्होंने एनसीए या राज्य इकाई को रिपोर्ट नहीं किया और अकेले ट्रेनिंग जारी रखा। इन परिस्थितियों में, बीसीसीआई के लिए केंद्रीय अनुबंध की पेशकश करने का कोई मौका नहीं था। इसी तरह श्रेयस के मामले में हमने मेडिकल रिपोर्ट देखी। उनके लिए दरवाजे अब भी खुले हैं, लेकिन वे नियमित तौर पर घरेलू क्रिकेट खेलें।’ इससे साफ ही कि सिर्फ आईपीएल खेलकर इनके लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा। ऐसे में जून में होने वाले टी20 विश्व कप में भी इनके चुने जाने और खेलने पर संशय है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.